Tuesday, May 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिलाधिकारी ने बैठक कर गोवंश आश्रय स्थल के निर्माण की जानी प्रगति

जिलाधिकारी ने बैठक कर गोवंश आश्रय स्थल के निर्माण की जानी प्रगति

चन्दौली, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में निराश्रित,बेसहारा गोवंश आश्रय स्थल व उनके संरक्षण के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की गयी। बैठक में गोवंश आश्रय स्थलों के निर्माण की प्रगति, वहाॅ रखे गये पशुओं के लिए आवश्यक प्रबन्ध, चारा-पानी, उनके स्वास्थ्य आदि के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की गयी। बैठक के दौरान चकिया विकास खण्ड के ग्राम चकचुहियाॅ में अस्थायी गोवंश स्थल की साफ-सफाई के लिए तैनात सफाईकर्मी द्वारा काफी दिन से साफ-सफाई न करने की शिकायत मिलने पर जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को विभागीय कार्यवाही करने, बाड़े को सही कराने, पानी की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिये। सैयदराजा के वार्ड नं0 8 व 9 में अस्थायी गोवंश गौशाला स्थल में अधिक पशु रखने की शिकायत पर अधिशासी अभियन्ता को निर्देश दिया कि अधिक पशु हो तो उसे नजदीकी आश्रय स्थल पर भेजे जाय चारा, पानी सहित अन्य किसी प्रकार की पशुओं को दिक्कत न होने पाये इसके लिए सख्त निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने आश्रय स्थल पर लगे समस्त अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसी प्रकार की दिक्कत आये तो संज्ञान में तत्काल लाये ताकि समय से समाधान हो सके इसके साथ कहा कि जिन आश्रय स्थल पर सफाईकर्मी का कार्य संतोषजनक न हो उसको तत्काल हटा दिये जाय। जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि गोवंश आश्रय स्थलों के निर्माण एवं गोवंश के संरक्षण में किसी भी स्तर पर लापरवाही कत्तई न बरती जाय।
जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा निराश्रित/बेसहारा गोवंश को इच्छुक कृषकों/पशुपालकों/अन्य व्यक्तियों के द्वारा गोवंश के संरक्षण एवं भरण-पोषण हेतु स्थायी/अस्थायी पशु आश्रय गृह स्थापित कर उसमें पशु आश्रय करने के लिए 30 रूपया प्रति प्रत्येक पशु को प्रतिदिन भरण पोषण के लिए दिया जायेगा यह धनराशी सम्बन्धित कृषक/पशुपालक/अन्य व्यक्ति के बैंक खाते में प्रतिमाह डी0बी0टी0 प्रक्रिया द्वारा हस्तान्तरित की जायेगी। कहा कि निराश्रित/बेसहारा गोवंश को पूर्णरूप से संरक्षण भरण-पोषण प्रदान किया जाना सरकार की प्राथमिकताओं में एक है। जिलाधिकारी ने बताया कि स्थानीय समिति ग्राम पंचायत, विकास खण्ड, तहसील एवं जनपद स्तर पर उपजिलाधिकारी को समय से अवगत करायेगी। जनपद के ऐसे व्यक्ति जो निराश्रित/बेसहारा गोवंश के भरण-पोषण, संरक्षण एवं संवर्द्धन के इच्छुक है उन्हें जिला प्रशासन के माध्यम से चिन्हित कर निराश्रित/बेसहारा गोवंश सुपुर्द किया जायेगा। अस्थायी गोवंश आश्रय स्थल से गोवंश इच्छुक कृषकों/पशुपालकों/अन्य व्यक्तियों को दिये जाने की दशा में आधार कार्ड, वोटर आई0डी0 व राशन कार्ड तथा बैंक पासबुक की छायाप्रति जिसमें खाताधारक एवं बैंक का पूर्ण पठनीय विवरण अंकित हो। एक व्यक्ति अधिकतम चार पशुओं को रख सकता है।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डा0 एके श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी, उपजिलाधिकारी मुगलसराय एवं सकलड़ीहा, जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, डीसी मनरेगा सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।