Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जैविक खाद निर्माण कर लाभ पहुंचाये जाने पर बल

जैविक खाद निर्माण कर लाभ पहुंचाये जाने पर बल

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। विश्व हिन्दू परिषद के आयाम गौरक्षा एवं संवर्धन की बैठक आज जिला मंत्री कैलाश कूलवाल के आवास पर आयोजित की गई। बैठक में ब्रज प्रांत गौरक्षा प्रमुख जगदीश प्रसाद दीक्षित द्वारा गौरक्षा, गौसंर्वधन, पंचगव्य व जैविक खाद पर चर्चा की गई। गौमाता के पंचगव्य के लाभ, गोवर एवं मूत्र से जैविक खाद निर्माण कर खेती के लाभ ग्राम-ग्राम तक पहुंचा कर राष्ट्र व समाज हित में योजनायें पहुंचाई जायें। योजनाओं पर कार्य प्रारम्भ करने के लिये संगठन द्वारा समितियों का निर्माण जिले में पूर्ण करें और लक्ष्य शीघ्र पूर्ण करें।
बैठक में जिला मंत्री कैलाश कूलवाल एवं नगर गौरक्षा प्रमुख गौरव अग्रवाल ने योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करने के लिये शीघ्र समितियों का गठन कर बैठकों में निर्णायक स्वरूप में योजनायें पूर्ण की जायेंगी। हाथरस में प्रांत गौरक्षा का 4 दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग लगाने पर विचार किया गया।
बैठक में नगर अध्यक्ष मनोज वाष्र्णेय, गौरक्षा उपाध्यक्ष महेन्द्र सिंह चैहान व नीरज सिंह सिसौदिया, गौवंश पंचगव्य उत्पाद प्रभारी डा. राजीव सिसौदिया ने भी विचार प्रकट किये।
इसके अलावा विश्व हिन्दू परिषद के गौरक्षा विभाग की बैठक रहपुरा में महेन्द्र सिंह चैहान की अध्यक्षता में हुई। बैठक में मुख्य वक्ता प्रांत गौरक्षा प्रमुख जगदीश प्रसाद दीक्षित ने कहा कि एक गाय से 5 एकड़ कृषि की जा सकती है। जिसमें किसान की लागत कम आयेगी और उत्पादन का डेढ़ गुना दाम मिलेगा। उन्होंने गौशालाओं से आव्हान किया कि वह पंचगव्य उत्पाद बनाकर गौशालाओं को स्वावलम्बी बनायें।