Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » रक्त का एक अंश किसी भी परिवार का वंश बचा सकता है

रक्त का एक अंश किसी भी परिवार का वंश बचा सकता है

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। सावन कृपाल रूहानी मिशन की अलीगढ़ शाखा की ओर से महेंद्र नगर स्थित संत कृपाल आश्रम पर परम संत कृपालसिंह महाराज की याद में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसका उदघाटन मिशन की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती दर्शना सेठी और मिशन के प्रीचर पी. ग्रोवर ने किया। रक्तदान शिविर में 46 लोगों ने रक्तदान किया। इस शिविर का मुख्य उद्देश्य दुर्घटनाग्रस्त हुए भाई-बहनों को रक्त की पूर्ति कराने के साथ-साथ लोगों के हृदय में रक्तदान के प्रति जागरूकता पैदा करना है। शिविर में आये लोगों ने मिशन द्वारा मानव कल्याण के लिए लगाए जा रहे इस शिविर की प्रशंसा की।
शिविर में मिशन के प्रवक्ता ने बताया कि हमारे रक्त का एक अंश किसी भी परिवार का वंश बचा सकता है, इसलिए हमें इसके लिए हमेशा तत्पर रहना चाहिए। रक्तदान करने का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि आज के आधुनिक जीवन की भाग दौड़ भरी जिंदगी में अनेक दुर्घटनाएं हमारे साथ घटित होती रहती हैं। पीड़ित व्यक्ति को रक्त की बहुत आवश्यकता होती है। अगर हम रक्तदान करते हैं तो न सिर्फ हम इससे पीड़ित व्यक्ति के प्राणों की रक्षा करते हैं बल्कि उसके परिवार से मिली असंख्य शुभकामनाओं से अपने जीवन में भी खुशहाली ला सकते हैं।
सन्त राजिंदर सिंह महाराज के सान्निध्य में कार्यरत सावन कृपाल रूहानी मिशन द्वारा मानव सेवा के कल्याण हेतु अनेक कार्य किये जाते हैं, जैसे समय-समय पर रक्तदान शिविरों के साथ-साथ मुफ्त मोतियाबिंद ऑपरेशन शिविरों का भी आयोजन किया जाता है तथा शारीरिक रूप से विकलांगों को सहायतार्थ उपकरण भी वितरित किये जाते हैं।
इस अवसर पर मिशन के अध्यक्ष विनोद कुमार लोगानी व सचिव मनमोहन गुलाटी ने सभी रक्तदाताओं व सेवादारों का धन्यवाद देते हुए कहा कि समय-समय पर हमको समाज हित में कार्य करते रहना चाहिए। इस अवसर पर मिशन के सेवादारों व जिला मलखान सिंह की टीम ने पूरा सहयोग दिया।