Thursday, May 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » एडीएम प्रशासन ने दिव्यांगजनों को सहायक उपकरणों के वितरण हेतु की समीक्षा

एडीएम प्रशासन ने दिव्यांगजनों को सहायक उपकरणों के वितरण हेतु की समीक्षा

साध्वी निरंजन ज्योति के द्वारा 13 सितंबर को 573 दिव्यांग लाभार्थियों को वितरण किये जायेंगे सहायक उपकरण: एडीएम प्रशासन
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जनपद में भारत सरकार की एडिप योजना के अन्तर्गत दिव्यांगजनों को सहायक उपकरणों के वितरण हेतु शिविर आयोजन के सम्बन्ध में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में उन्होंने बताया कि भारत सरकार की एडिप योजना के अन्तर्गत ग्रामीण विकास राज्य मंत्री, भारत सरकार साध्वी निरंजन ज्योति के निर्देशानुसार जनपद कानपुर देहात के चयनित 573 दिव्यांगजन लाभार्थियों को सहायक उपकरणों के वितरण हेतु शिविर का आयोजन 13 सितंबर 2019 को अपरान्ह 11 बजे अखण्ड परमधाम आश्रम, हनुमान मंदिर, मुक्तानगर (मूसानगर) में किया जायेगा।
अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा ने बताया कि ग्रामीण विकास राज्य मंत्री, भारत सरकार साध्वी निरंजन ज्योति के द्वारा 13 सितंबर को चयनित 573 दिव्यांगजन लाभार्थियों को सहायक उपकरणों के वितरण हेतु शिविर का आयोजन अखण्ड परमधाम आश्रम, हनुमान मंदिर, मुक्तानगर (मूसानगर) में किया जायेगा। अपर जिलाधिकारी ने भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम लिमिटेड के अधिकारियों व संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि सभी विकास खण्ड अधिकारी, सचिव, एडीओ पंचायत, लेखपाल आदि सभी दिव्यांगजन लाभार्थियों को कार्यक्रम में लाने की व्यवस्थायें करेंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम की सारी तैयारी अभी से पूरी कर ले। उन्होंने एआरटीओ को निर्देश दिये कि लाभार्थियों को दसों ब्लाकों से लाने हेतु 16 बसों का इंतजाम कर ले। उन्होंने बताया कि चार विकास खण्डों में 2-2 बसे जिसमें मलासा, अमरौधा, झींझक, मैथा विकास खण्डों में देनी होगी तथा 6 विकास खण्डों में एक-एक बस रहेगी। उन्होंने कहा कि 12 सितंबर को जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी को अवगत करा दे। उन्होंने कहा कि सभी बसे 13 तारीख के सुबह 5 बजे विकास खण्डोें पहुंच जाये। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनो के लाने व वापस जाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नही होनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिये कि इस कार्य हेतु किसी भी प्रकार की लापरवाही नही होगी। उन्होंने डीपीआरओ को निर्देश दिये कि कार्यक्रम स्थल पर साफ सफाई की व्यवस्था अभी से कराना प्रारम्भ कर दे। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिये कि कार्यक्रम स्थल पर एम्बुलेंस व स्वास्थ्य टीम की व्यवस्था रहे। उन्होंने जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी को निर्देश दिये कि कार्यक्रम की पूरी रूप रेखा तैयार कर ले तथा मंच की व्यवस्था, पानी की व्यवस्था आदि सारी व्यवस्थायें ठीक रहे किसी भी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए।
इस मौके पर जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकरी गिरिजा शंकर सरोज, सीएमओ डा0 हीरा सिंह, क्षेत्राधिकारी अर्पित कपूर, समाज कल्याण अधिकारी विकास सुश्री संतोष पाठक, डीपीआरओ, बीडीओ, एसडीएम, तहसीलदार, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, पीडी आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।