Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्राथमिक विद्यालय किदवई नगर में बच्चों की काउंसलिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया

प्राथमिक विद्यालय किदवई नगर में बच्चों की काउंसलिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया

कानपुर, स्वप्निल तिवारी। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग के छात्रों ने दीक्षांक संस्था के साथ मिलकर गोद लिए गए प्राथमिक विद्यालय किदवई नगर में बच्चों की काउंसलिंग कार्यक्रम का आयोजन किया। इस काउंसलिंग के माध्यम से स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की मनोस्थिति का आकलन किया गया।
इस कार्यक्रम से पहले बच्चों को खेलकूद एवं शारीरिक अभ्यास के माध्यम से बच्चों की सामाजिक शैक्षिक विचारों की तरफ ध्यान केंद्रित करने का प्रयास किया गया। जिससे बच्चे अपने विषय में आसानी से जानकारी साझा कर सकें।
काउंसलिंग के दौरान कुछ बच्चों ने बताया कि उनके परिवार में पढ़ाई का माहौल ना होने के कारण में पढ़ाई नहीं कर पाते हैं कुछ बच्चों के माता पिता का देहवास होने के कारण उन्हें माता-पिता की कमी महसूस होती है। वहीं कुछ बच्चों ने अपने घर की कुछ खट्टी मीठी यादों से अवगत कराया, कुछ बच्चों से बात करने पर यह ज्ञात हुआ कि वह घर में मोबाइल का अधिक उपयोग करते हैं काउंसलिंग में अधिकतम बच्चों ने भविष्य में अध्यापक व पुलिस बनने की इच्छा जाहिर की प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाचार्य किरण खरे और तंत्र और प्रधानाचार्य पूजा चौहान द्वारा बच्चों को उनके पारिवारिक जीवन एवं शिक्षा की जिम्मेदारियों एवं कर्तव्य के विषय में जानकारी दी गई तथा बच्चों द्वारा अपनी पढ़ाई को बेहतर करने का संकल्प लिया गया। दीक्षांक संस्था के अध्यक्ष शशांक दीक्षित ने बताया कि इस कार्यक्रम की अगली कड़ी में वे आगामी 25 सितंबर को और अभिभावक दिवस मीटिंग का आयोजन करेंगे एवं जल्द ही पांच दिवसीय योग अभ्यास सत्र का आयोजन भी किया जाएगा।
इस अवसर पर काउंसलर एवं एमएसडब्ल्यू की छात्रा आशू यादव, बृजेश यादव, रुचि मिश्रा एवं अन्य छात्र छात्राएं उपस्थित थे।