Tuesday, May 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्रधानमंत्री मोदी सेवा सप्ताह, छात्राओं ने ली जल संरक्षण की शपथ

प्रधानमंत्री मोदी सेवा सप्ताह, छात्राओं ने ली जल संरक्षण की शपथ

कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को भाजपा राष्ट्रीय स्तर पर सेवा सप्ताह ( 14-20) के रूप में मना रही है। शुक्रवार को आखिरी दिन विभिन्न स्कूल कॉलेजों में बच्चों को जल संरक्षण एवं पॉलीथिन के बहिष्कार की शपथ दिलाई गई। और साथ में चेताया कि जिस तरह से पेयजल के स्रोत तेजी से घट रहे हैं उसके दुष्परिणामस्वरूप अगला विश्वयुद्ध पानी के लिए होगा।
गोविंद नगर स्थित आर्य कन्या इंटर कॉलेज में सेवा सप्ताह के अंतर्गत आयोजित जल संरक्षण शपथ कार्यक्रम में 500 से भी अधिक छात्राओं एवं अध्यापिकाओ ने जल संरक्षण की शपथ ली। इस अवसर पर भाजपा दक्षिण जिला की अध्यक्ष अनिता गुप्ता ने कहा कि प्लास्टिक व पॉलिथीन के अत्यधिक प्रयोग के कारण जहां हमारी नदियां व नहरें प्रदूषित हो रही हैं वहीं जमीन भी बंजर होती जा रही है। पेयजल के स्रोत जिस तेजी से घटते जा रहे हैं इससे मानव जीवन के अस्तित्व पर ही खतरा मंडराने लगा है। हम पानी के बिना पृथ्वी पर जीवन की कल्पना नहीं कर सकते है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के साथ निरंतर खिलवाड़ का नतीजा है कि आज पूरी जनसंख्या हेतु पर्याप्त स्वच्छ जल के संकट से देश ही नहीं बल्कि पूरा विश्व गुजर रहा है। श्रीमती गुप्ता ने जल के महत्व पर आगे कहा कि आजकल वैज्ञानिक मंगल ग्रह पर जीवन के बारे में बात कर रहे हैं क्योंकि उन्हें हवा में कुछ जमा पानी और नमी मिली थी। उन्होंने एक शोध का हवाला देते हुए कहा कि पृथ्वी पर सभी पानी के ताजे पानी का केवल 1% है। हम इंसान जागरूकता के अभाव में इसे भी बर्बाद कर रहे हैं। अगर इसी तरह पानी की बर्बादी होती रही तो वह दिन दूर नहीं जब सोने के भाव पानी बिकेगा।
कार्यक्रम के अंत में सभी ने एक-एक बूंद पानी को बचाने का संकल्प दोहराया। कार्यक्रम में प्रमुख रुप से भाजपा दक्षिण जिला अध्यक्ष अनीता गुप्ता, राजेश श्रीवास्तव, प्रकाश वीर आर्य, चन्द्रकान्ता गेरा, शिव कुमार आर्य, डा संतोष अरोड़ा, सतीश चुग, रणविजय सिंह राठौर, नीरज गुप्ता आदि थे।