Wednesday, May 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » दुर्घटना होने पर टोल फ्री नम्बर 1033 इमरेन्सी एम्बुलेंस का आमजन करे प्रयोग: डीएम

दुर्घटना होने पर टोल फ्री नम्बर 1033 इमरेन्सी एम्बुलेंस का आमजन करे प्रयोग: डीएम

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए एनएचआई एवं पीडब्लूडी के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सडको पर बने अवैध कटों को हर हाल में बंद कराये। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिये कि जिन क्षेत्र में हाईवे पर अवैध कट को बंद कराये तथा जहां कहीं सडकों में गढ्ढे हो गये है उन्हें सबंधित विभाग को सूचित कर सही कराये। बैठक में डीएम ने टोल प्लाजा अधिकारी को निर्देश दिये कि हर वाहन में रिफ्लैक्टर टैप अवश्य लगाये तथा इमरजेंसी लेन अवश्य चालू रहे तथा एम्बुलेस लाइन में ऐसा बोर्ड लगाये जिसे दूर से भी दिखे। जिलाधिकारी ने एनएचआई के अधिकारी को निर्देश दिये कि रिफ्लेक्टर टेल एसडीएम, सीओ, एडीएम आदि विभागों के अधिकारियों के गाडियों में रखवा दे जिससे कि अधिकारी लोग भ्रमण पर रहते है कही ऐसे वाहन मिले जिसमें रिफलेक्टर टेल न लगा हो उसमें रिफ्लेक्टर टेल लगा सके। जिलाधिकारी ने एनएचआई के अधिकारी को निर्देश दिये कि टोल फ्री नम्बर 1033 इमरेन्सी एम्बुलेस का बोर्ड, होर्डिंग, समाचार पत्रों आदि के माध्यम से अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराये जिससे कि लोगों को पता चले कि अगर कही हाईवे पर दुर्घटना हो तो 1033 एबुलेंस का प्रयोग कर सुविधा ले सके।
जिलाधिकारी ने सडक सुरक्षा समिति की बैठक में निर्देश दिये कि अकबरपुर ओवर ब्रिज के आस पास अवैध पार्किंग न होने पाये, सडकों पर वाहन न खडे हो तथा जो भी व्यक्ति सडक पर कब्जा किये है उनके हटाया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि नबीपुर हाईवे पर केन्द्रीय विद्यालय व जवाहर नवोदय विद्यालय है हाईवे पर ब्रेकर की ऐसी व्यवस्था करे कि वाहन चालक को पता हो जाये कि यहां से बच्चे गुजरते है तथा किसी भी प्रकार की किसी को दिक्कत न हो। उन्होंने कहा कि अगर कही सडक में किसी का एक्सीडेट हो जाता है उसे कोई भी व्यक्ति अस्पताल में भर्ती कराता है तो उसे पुलिस द्वारा कोई पूछताछ नही किया जायेगा और न ही उसे परेशान किया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिये कि यातायात नियमों का कडाई से पालन कराया जाये। जिलाधिकारी ने एसडीएम, क्षेत्राधिकारियों आदि अधिकारियों को निर्देश दिए कि सडक दुर्घटना को रोकने के लिए डिवाइडरों को अवैध रूप से काटे गये कहीं कट हो तो उसको तत्काल बंद करे साथ ही यदि किसी को उस कट से यदि होटल या पेट्रोल पंप या दुकान को फायदा हो रहा हो तो उसकी जांच कर उसे नोटिस दे नियमानुसार कार्यवाही करें। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि राजमार्गो के किनारे अनाधिकृत रूप से वाहनों को खड़ा किये जाने को रोकने के लिए अभियान चलाकर कार्यवाही करें। जनपद के विभिन्न विद्यालयों में चल रही वाहनों पर निर्धारित सुरक्षा मानकों को लागू कराये जाने की कार्यवाही संबंधी परिवहन विभाग के दिशा निर्देशों को तत्काल डीआईओएस तथा बेसिक शिक्षा अधिकारी को एआरटीओ उपलब्ध कराये। मार्ग दुर्घटना से प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल एम्बुलेंस सेवा एवं चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही टैªक्टर ट्राली में रिफ्लेक्टर/रेडियम टेप लगाये जाने की कार्यवाही में तेजी लाये, तेज रफ्तार/खतरनाक ढ़ंग से वाहन चलाने वाले चालकों के विरूद्ध कार्यवाही की जाये, भोगनीपुर ओवर ब्रिज के नीचे, रनियां क्षेत्र के, सिकन्दरा क्षेत्र में रोड पर वाहनों का अतिक्रमण को हटवाये जाने की कार्यवाही करे इसके अलावा रोड पर जो वाहन खडा करे उन वाहनों का चालान करें। बोर्ड डिवाइडर चिन्ह व यातायात संकेतक, स्पीड कम, आगे मोड है, स्तर तरह के यातायात संकेत आदि तत्काल लगाये। टोल प्लाजा के अधिकारियों को निर्देश दिये कि इमरजेन्सी लेन को एम्बुलेंस, बीआईपी ड्यूटी आदि लिखवाकर कार्यवाही करें ताकि जिसका प्रयोग इमरजेन्सी के दौरान जैसे यदि कहीं कोई घटना हो जाती है और प्रशासनिक अधिकारियों को टोल में जाम में फंसना पड़ जाए तो उन्हें इमरजेन्सी लेन से निकाला जा सके। बैठक में पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स ने भी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि हाईवे व सडकों पर खडे ट्रक वाहनों का अधिक से अधिक चालान करे जिससे कि उन्हें पता चले कि शासन सख्त है और ऐसी गलती और कोई न करे। बैठक में मुख्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी।
इस मौके पर एसडीएम रामशिरोमणि, अंजू वर्मा, परिवहन विभाग से उमाशंकर, मनोज कुमार वर्मा, अनील, बीएसए संगीता सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक अरविन्द कुमार द्विवेदी, एनएचआई से मनोज शर्मा, सूचना विभाग से सत्येन्द्र कुमार कुशवाहा आदि विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।