Monday, May 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सीडीओ व एडीएम विकास खण्ड व तहसीलों का बिना सूचना के करें आकस्मिक निरीक्षण: नोडल अधिकारी

सीडीओ व एडीएम विकास खण्ड व तहसीलों का बिना सूचना के करें आकस्मिक निरीक्षण: नोडल अधिकारी

पीओ डूडा के लंबित पत्रावलियों पर डीएम द्वारा कमेटी बनाकर की जाये जांच, गलत पाये जाने पर की जायेगी कार्यवाही
शासन की मंशा है कि शासकीय योजनायें शीघ्र व गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाये, पात्र व्यक्तियों को चयनित किया जाये: नोडल अधिकारी
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जनपद के नोडल अधिकारी एवं शासन के ऊर्जा स्रोत विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार प्रथम ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शासन की योजनाओं व विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की। नोडल अधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग, विद्युत विभाग, डूडा विभाग, समाज कल्याण विभाग, पीडब्लूडी, जल निगम आदि विभागों द्वारा संचालित योजनाओं व कार्यो की विस्तार से समीक्षा की। समीक्षा के दौरान पीओ डूडा द्वारा लंबित पत्रावलियों पर नोडल अधिकारी ने कडी नाराजगी जाहिर करते हुए जिलाधिकारी को टीम गठित कर जांच कराये जाने के निर्देश दिये तथा दोषी पाये जाने पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासन द्वारा चालायी जा रही योजनाओं का गरीब पात्रों को लाभ पहुंचाया जाये। उन्होंने कहा कि जनपद में संचालित गौसंरक्षण केन्द्रों को पूर्ण रूप से सही ढंग से संचालित कराया जाये।
नोडल सचिव ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए सीएमओ को आयुष्यमान भारत योजना के गोल्डन कार्डो की धीमी गति पर नाराजगी जाहिर की तथा प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि कैम्प लगाकर अधिक से अधिक गोल्डन कार्ड बनवाकर वितरित कराये तथा लोगों को योजना का लाभ दिलाये। उन्होंने निर्देश दिये कि जनपद में स्वास्थ्य सेवांयें सही व गुणवत्तापूर्ण ढंग से संचालित कराये किसी भी प्रकार की शिकायत न आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जो सीएचसी व पीएचसी का निर्माण कार्य चल रहा है वह शीघ्र ही पूर्ण कराये। नोडल अधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि वृद्धा पेंशन व विधवा पेंशन में जो लंबित प्रकरण है उन्हें शीघ्र ही निस्तारित कराये तथा कैम्प लगाकर सत्यापन के कार्यो को पूर्ण करायें। नोडल अधिकारी ने कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि इस योजना का पात्र लाभार्थी कन्याओं को इस योजना का अधिक से अधिक लाभ दिलाये तथा इस योजना का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार भी कराये जिससे कि लोगों को इस योजना की जानकारी हो। उन्हांेने जल निगम अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद में संचालित पेयजल परियोजनाओं को सही व गुणवत्तापूर्ण ढंग से संचालित कराये तथा जिन परियोजनाआंे मंे कार्य हो रहा है उन्हें शीघ्र की पूर्ण कराये। उन्होंने निर्देश दिये कि जो हैण्डपंप लगाने का लक्ष्य दिया गया है उसे समय से पूर्ण कर ले। नोडल अधिकारी ने खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देश दिये कि अभी कुछ दिनों में धान की फसल कटने वाली है तो अपने सभी केन्द्र संचालित करने की समय से पूर्ण कर ले। किसी प्रकार की कही से शिकायत नही आनी चाहिए। बैठक में मुख्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। इस मौके पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, डीएसटीओ, सभी एसडीएम, बीडीओ, ईओ आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।