Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » डेंगू रोग से बचाव हेतु समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को मुख्य सचिव ने दिये निर्देश

डेंगू रोग से बचाव हेतु समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को मुख्य सचिव ने दिये निर्देश

समस्त सरकारी अस्पतालों का निरीक्षण कर डेंगू बीमारी के इलाज हेतु दवायें एवं अन्य समुचित व्यवस्थायें सुनिश्चित करायी जाये: राजेन्द्र कुमार तिवारी
नगर निकाय एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में विशेष कर डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में नियमित एवं सघन रूप से फाॅगिंग/एण्टीलार्वासाइडल स्प्रे का छिड़काव करायें: मुख्य सचिव
डेंगू रोग के रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु तैनात कर्मचारियों एवं इकाईयां की नियमित माॅनीटरिंग गठित संयुक्त टीमों द्वारा करायी जाये: राजेन्द्र कुमार तिवारी
डेंगू रोग से बचाव एवं नियंत्रण हेतु आम नागरिकों को जागरूक तथा आवश्यक इलाज कराये जाने के लिये हेल्थ कैम्पों का कराया जाये आयोजन: मुख्य सचिव
लखनऊ, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजेन्द्र कुमार तिवारी ने समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों के रोकथाम एवं बचाव तथा नियंत्रण हेतु तत्काल प्रभावी कदम उठाने तथा व्यापक जनजागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि समस्त सरकारी अस्पतालों का निरीक्षण कर यह सुनिश्चित कराया जाये कि वहां डेंगू वार्ड तथा इलाज हेतु दवायें एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थायें समुचित तथा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हों। उन्होंने कहा कि नगर निकाय तथा चिकित्सा विभाग के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में विशेष कर डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में नियमित एवं सघन रूप से फाॅगिंग/एण्टीलार्वासाइडल स्प्रे का छिड़काव करायें। उन्होंने कहा कि अपर मुख्य चिकित्साधिकारी/उप मुख्य चिकित्साधिकारी एवं नगर निकायों के अधिकारियों की संयुक्त टीमें गठित कर डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में यह सुनिश्चित कराया जाये कि डेंगू रोग से रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु घर-घर जाकर कार्य करने वाले कर्मचारी एवं इकाईयां समुचित कार्य कर रही हैं अथवा नहीं।
मुख्य सचिव ने यह निर्देश समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को परिपत्र निर्गत कर आज दिये हैं। उन्होंने कहा कि डेंगू प्रभावित क्षेत्रों के समीप स्थित चिकित्सालायों में स्थापित डेंगू/फीवर हेल्प डेस्क का सुचारु रूप से संचालन सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने डेंगू रोग से बचाव एवं नियंत्रण हेतु आम नागरिकों को जागरूक तथा इलाज किये जाने के लिये हेल्थ कैम्पों का आयोजन कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जन सामान्य को डेंगू रोग से बचाव एवं रोकथाम की जानकारी विभिन्न प्रचार माध्यमों यथा-रेडियो, टी0वी0, पोस्टर, प्रिण्ट तथा इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के माध्यम से दी जाये।
श्री राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि आवासीय क्षेत्रों में नालियों में जल का बहाव सुनिश्चित कराते हुये जल एकत्रित न होने दिया जाये तथा किसी को भी अनावश्यक जल भराव कतई न करने दिया जाये। उन्होंने कहा कि आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, ए0एन0एम0 को निर्देशित किया जाये कि ज्वर से प्रभावित परिवारों के घर-घर जाकर रोगियों को यथाशीघ्र नजदीक के सरकारी अस्पताल में ले जाकर आवश्यक उपचार करायें। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाओं को निर्देशित किया जाये कि वह परिसर में एवं उसके आस-पास कहीं भी जल भराव न होने दें तथा मच्छरों के काटने से बचाव हेतु अभिभावकों से बच्चों को ऐसे कपड़े पहनाने के लिये कहें, जिससे शरीर का अधिक से अधिक भाग ढका रहे।
मुख्य सचिव ने नगर विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा है कि मलिन बस्तियों में साफ-सफाई का विशेष प्रबन्ध किया जाये। उन्होंने कहा कि आम जन को इस सम्बन्ध में जागरूक किया जाये कि डेंगू रोग का वाहन मच्छर साफ और रुके हुये पानी में पनपता है इसलिये घरों में कूलर, फ्लावर पाॅट, पक्षियों एवं जानवरों को पानी पीने हेतु पात्रों, बाल्टियों आदि में एकत्रित हुये जल को प्रतिदिन साफ कर उसमें नया जल भरें। इसके अलावा उन्हें अपने घर के आस-पास कूड़ा-कचरा जैसे-खाली, कप, गिलास, थर्माकोल के टुकड़े, प्लास्टिक कन्टेनर, प्लास्टिक सीट आदि निष्प्रयोज्य पात्रों को तत्काल उचित स्थान पर ले जाकर नष्ट/निस्तारण करने के लिये भी कहा जाये।
श्री राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि घर-घर जाकर डेंगू लार्वा का निरीक्षण करने वाली टीमों को निर्देशित किया जाये कि निरीक्षण के समय जन-सामान्य को यह जानकारी दी जाये कि पानी की टंकियों एवं बर्तनों को सही तरीके से ढक कर रखें, ताकि मच्छर उसमें प्रवेश कर प्रजनन न कर सकें। मच्छरों को भगाने व मारने के लिये मच्छर नाशक क्रीम, स्प्रे, मैट्स आदि के प्रयोग तथा सोते समय मच्छरदानी के उपयोग तथा फ्रीज के नीचे रखी पानी इकट्ठा करने वाली ट्रे प्रतिदिन खाली करने की सलाह दी जाये।
मुख्य सचिव ने कहा कि विभिन्न जनपदों में हुई असामान्य वर्षा के कारण उत्पन्न जल भराव आदि स्थितियों के कारण मच्छरों के प्रजनन के लिये अनुकूल दशाये उत्पन्न हुई हैं। प्रदेश के विभिन्न जनपदों खासकर महानगरों में यथा-लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, आगरा, वाराणसी आदि में डेंगू के मामले पाये गये हैं, इसलिये अन्तर्विभागीय समन्वय स्थापित कर डेंगू रोग के रोकथाम के लिये तत्काल प्रभावी कदम उठाये जायें तथा दिये गये दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये।