Tuesday, May 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कल कानपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ

कल कानपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ

कानपुर, अर्पण कश्यप। आईआईटी से मोतीझील के बीच प्रस्तावित मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट का कल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भूमि पूजन व निर्माण कार्य का शुभारंभ करेंगे।
गोविन्द नगर से भाजपा विधायक व नगर अध्यक्ष सुरेंद्र मैथानी ने जानकारी करने पर बताया कि पिछली सरकार में मेट्रो ट्रेन का शिलान्यास तो हुआ था पर बजट पास न हो पाने के मेट्रो प्रोजेक्ट का कार्य रूका हुआ था। जो भाजपा सरकार ने मेट्रो प्रोजेक्ट को गंभीरता से लेते हुए बजट को पास किया और जल्द से जल्द कानपुर को मेट्रो सिटी के नाम की पहचान दी। कार्यक्रम का आगाज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के करकमलो द्वारा किया जायेगा। कार्यक्रम की तैयारियों में शासन प्रशासन पूरजोर से लगा हुआ है। डीएम विजय विश्वास पंत ने मुख्यमंत्री के नगर आगमन पर आईआईटी परिसर में हो रही तैयारियों का जायजा लेते हुए कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा तैयार की। डीएम ने बताया कि मुख्यमंत्री आईआईटी गेट पर मेट्रो निर्माण कार्य स्थल पर निर्माण कार्य का शुभारंभ करेंगे और उसके बाद आईआईटी सभागार में जनसभा को संबोधित करेंगे। कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट का काम 2015 से फाइलों के बीच अटका हुआ था पिछली सरकार में बनी डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट खारिज कर नए सिरे से डीपीआर बनवाई गई। इसमें दो रूट तय किए गए। पहला आईआईटी से फूलबाग होते हुए नौबस्ता और दूसरा सीएसए यूनिवर्सिटी से बर्रा। पहले चरण में आईआईटी से मोतीझील के बीच प्रस्तावित सेक्शन को वरीयता दी गई है। करीब 9 किमी लंबे इस रूट पर 9 मेट्रो स्टेशन बनेंगे। इस रूट पर मेट्रो जीटी रोड के समानांतर चलेगी।
यह है योजना
अक्टूबर से जीटी रोड पर पिलर के लिए नींव बनाने समेत कई अन्य काम शुरू हो चुके हैं। शासन की मंशा है कि दिसंबर-2021 तक मेट्रो का निर्माण संबंधी सारा काम पूरा कर लिया जाए। 2022 में विधानसभा चुनाव के पहले कानपुर में मेट्रो के एक हिस्से को हरी झंडी दिखा दी जाए।
पहले भी हुआ था शिलान्यास
अक्टूबर-2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बृजेंद्र स्वरूप पार्क में मेट्रो परियोजना का शिलान्यास किया था।