Sunday, May 12, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत होने वाली बैठक 16 को होगी

समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत होने वाली बैठक 16 को होगी

कानपुर देहात, जन सामना संवाददाता। राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद ने समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत जिला समन्वयक (निर्माण) की दिनांक 16 जनवरी 2020 को होने वाली बैठक के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत समग्र शिक्षा के अंतर्गत संचालित समस्त निर्माण कार्यक्रमों की समीक्षा हेतु राज्य परियोजना निदेशक की अध्यक्षता में समस्त जिलों के जिला समन्वयक (निर्माण) की एक आवश्यक बैठक दिनांक 16 जनवरी 2020 को प्रातः 10:00 बजे राज्य परियोजना कार्यालय निशातगंज लखनऊ में आयोजित की जा रही है। इस समीक्षा बैठक में जिला समन्वयक (निर्माण) को अनिवार्य रूप से प्रतिभाग करने हेतु निर्देशित किया गया है। इसमें जिला समन्वयक (निर्माण) से विद्यालयों की क्षमता सम्वर्द्धन के अंतर्गत ऑपरेशन कायाकल्प व अवस्थापना सुविधाओं के सृजन की प्रक्रिया के विभिन्न चरण में की जाने वाली कार्यवाहियों की जानकारी ली जाएगी। निर्माण कार्य प्रगति के बारे में भी जानकारी ली जाएगी। फरवरी 2020 में प्रेरणा ऐप के सर्वे हेतु नवीन बिंदुओं की जानकारी दी जाएगी। विद्यालय के निरीक्षण व निर्माण कार्य के सत्यापन में विशेष ध्यान देने वाले बिंदुओं पर भी चर्चा की जाएगी।

तकनीकी मार्गदर्शन के मुख्य बिंदुओं के बारे में भी जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत अवस्थापना सुविधाओं के निर्माण की प्रगति की संपूर्ण समीक्षा की जाएगी जिसके तहत विद्यालय विकास योजना का निर्माण हुआ या नहीं इसके संबंध में भी जानकारी ली जाएगी। समग्र शिक्षा के अंतर्गत वर्ष 2018-19 तथा 2019-20 में अवमुक्त की गई धनराशि के सापेक्ष वित्तीय प्रगति की समीक्षा भी की जाएगी। स्कूल की कम्पोजिट ग्रांट के अंतर्गत वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 में जारी की गई धनराशि के सापेक्ष भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा भी की जाएगी। बेसिक शिक्षा निदेशालय द्वारा वर्ष 2017-18 एवं 2018-19 में अवस्थापना सुविधाओं के लिए जारी की गई धनराशि के सापेक्ष भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की भी जानकारी ली जाएगी। अवस्थापना सुविधाओं की विद्यालयवार मासिक सूचना प्रेरणा ऐप पर अपलोड किए जाने की समीक्षा भी की जायेगी। बैठक में जिला समन्वयक (निर्माण) को अनिवार्य रूप से प्रतिभाग करना होगा। समन्वयक का पद रिक्त होने पर प्रभारी जिला समन्वयक (निर्माण) अथवा बीएसए द्वारा नामित अधिकारी / कर्मचारी जो निर्माण कार्य देख रहा हो द्वारा बैठक में अनिवार्य रूप से भाग लेना होगा। जिला समन्वयक (निर्माण) को बैठक में भाग न लेने की किसी भी प्रकार की कोई भी छूट प्रदान नहीं की जाएगी।
पूर्व माध्यमिक विद्यालय सरवनखेड़ा में कार्यरत राजेश बाबू कटियार ने बताया कि प्रत्येक वर्ष इस प्रकार की बैठक का आयोजन किया जाता है। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य जनपद के समस्त स्कूलों के निर्माण कार्यों व कायाकल्प के अंतर्गत किये गये कार्यों की प्रगति एवं वित्तीय प्रगति पर समीक्षा करना व उसका समुचित उपायों द्वारा निराकरण करना होता है।