Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » युवा जगत » वोटर कार्ड में बदलाव या सुधार कैसे करें

वोटर कार्ड में बदलाव या सुधार कैसे करें

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। संभव है कि वोटर कार्ड में आपसे जुड़ी कोई जानकारी गलत हो। ऐसे में आपको वोटर आई कार्ड में बदलाव के लिए अप्लाई करना होगा। अच्छी खबर यह है कि आप वोटर कार्ड में बदलाव के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।
पूर्व माध्यमिक विद्यालय सरवनखेड़ा में कार्यरत राजेश बाबू कटियार ने बताया कि मतदान भारत के हर नागरिक का संवैधानिक अधिकार है। सभी को देश के विकास में भागीदार बनने के लिए मतदान जरूर करना चाहिए। इसकी प्रक्रिया भी बेहद ही सरल है। बस आपके पास एक वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए और आपका नाम वोटर लिस्ट में हो।
अक्सर वोटर आईडी कार्ड में कई गलतियां होती हैं, जिसके चलते उसे बतौर पहचान पत्र इस्तेमाल करने और पोलिंग बूथ जैसी जगहों पर परेशानी आती है। ऐसी ही एक गलती है, कार्ड पर नाम में गलती। अपने आईडी कार्ड पर नाम बदलवाने या उसे सही करवाने के ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके हैं। अगर आप ऑफलाइन तरीके से अपने वोटर आईडी कार्ड पर नाम बदलवाना चाहते हैं तो अपने निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव अधिकारी या अपने एरिया के बीएलओ को अपने नाम के प्रमाण के साथ ऐप्लिकेशन फॉर्म दे दें। फिर वेरिफिकेशन के बाद आपकी सभी डिटेल्स के साथ आपका नाम निर्वाचन क्षेत्र की चुनावी सूची में सही कर दिया जाएगा और नया वोटर कार्ड आपके घर के पते पर आ जाएगा।आपके वोटर आईडी कार्ड पर नाम गलत अंकित हो, जन्मतिथि गलत हो, पता सही न हो या कोई अन्य गलतियाँ हों तो इन सारी गलतियों को ऑनलाइन ही दूर किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले National Voter Services Portal की वेबसाइट पर जाएं। अब Correction of entries in electoral roll / मतदाता सूची में प्रविष्टियों में सुधार’ ऑप्शन पर क्लिक करें। आप चाहें तो चुनाव आयोग की बेवसाइट https://www.nvsp.in/  पर सीधे फॉर्म 8 पर जा सकते हैं। इसके बाद टॉप पर दिख रहे ड्रॉप डाउन मेन्यू से अपनी पसंद की भाषा चुन लें।
अब आप अपने राज्य और विधानसभा या संसदीय क्षेत्र जैसी जानकारियों को भरे।
अब सेक्शन तक स्क्रॉल डाउन करें। इसके बदलाव के लिए जरूरी एंट्री को सही कर दें। यहां पर उन बॉक्स को टिक करना है जिनमें बदलाव करना है। आप चाहें तो एक से ज्यादा विकल्पों में बदलाव कर पाएंगे।
आप जैसे ही इन विकल्पों पर टिक करते हैं। वो फील्ड ग्रे से व्हाइट रंग में तब्दील हो जाएगी। यहां पर आप बदलाव कर सकते हैं या जरूरी दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।
अब फॉर्म के बाकी हिस्से को जरूरत के हिसाब से भर दें। इस दौरान ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर जैसे निजी ब्यौरे देना ना भूलें। ऐसा हो जाने के बाद पेज के निचले हिस्से पर नजर आ रहे सब्मिट बटन पर क्लिक करें।
सब्मिट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक रेफरेंस नंबर दिखेगा उसे नोट कर लें। इस नंबर से आप अपने वोटर आईडी कार्ड का ऐप्लिकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं। आपकी ऐप्लिकेशन को प्रोसेस होने और नया आईडी कार्ड जारी होने में करीब 30 दिन का समय लगता है। सम्बंधित बीएलओ से अपना वोटर कार्ड प्राप्त करले।