Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ‘‘पढे कानपुर-बढे कानपुर’’ कार्यक्रम का आयोजन किये जाने के संबंध में बैठक सम्पन्न

‘‘पढे कानपुर-बढे कानपुर’’ कार्यक्रम का आयोजन किये जाने के संबंध में बैठक सम्पन्न

कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी डा0 ब्रह्मदेव राम तिवारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में दिनांक 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस का आयोजन किये जाने तथा ‘‘पढे कानपुर-बढे कानपुर’’ कार्यक्रम का आयोजन किये जाने के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि मा0 राज्यपाल महोदया के निर्देशों के क्रम मेें दिनांक 24 जनवरी को ‘‘पढे कानपुर-बढे कानपुर’’ कार्यक्रम का आयोजन सभी महाविद्यालयों/विद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत 10 वर्ष से अधिक आयु के छात्र-छात्राओं, अध्यापकों, जिला स्तरीय अधिकारियों एवं अन्य लोगों के माध्यम से पुस्तकों को पढने की आदत डालने हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। उन्होनें कहा कि ‘‘पढे कानपुर-बढे कानपुर’’ कार्यक्रम के अन्तर्गत कोई भी व्यक्ति अपने विषय एवं रूचि के अनुसार कोई पुस्तक पढ सकता है, इस पुस्तक पढने के कार्यक्रम में मोबाइल का प्रयोग नहीं किया जायें।उन्होनें अधिकारियों/कर्मचारियों से कहा कि वह अपने कार्यालयों एवं विभागों से से संबंधित शासनादेश/नियमों आदि को भी पढने की आदत को डाले। उन्होनें कहा कि ‘‘पढे कानपुर-बढे कानपुर’’में सभी लोगों की सहभागिता भी जरूरी है। उन्होनें इस कार्यक्रम का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार कराये जाने के निर्देश दिये।
उन्होनें दिनांक 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस को ’’उत्तर प्रदेश दिवस’’  को मनाये जाने के संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया कि पंचायतीराज, शिक्षा, पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के सहयोग से विद्यालयों में उत्तर प्रदेश के इतिहास एंव सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर जानकारी दिये जाने के निर्देश दियें। उन्होनें निर्देशित किया कि शासन के निर्देशों के अनुसार कार्यक्रम को बेहतर तरीके से आयोजित किया जाये। उन्होनें उत्तर प्रदेश दिवस का आयोजन किये जाने तथा ‘‘पढे कानपुर-बढे कानपुर’’ कार्यकम में लोगों को गंगा की स्वच्छता को बनाये रखने तथा जागरूक किये जाने हेतु जनपद में दिनांक 30 एवं 31 जनवरी को आने वाली गंगा या़त्रा कार्यक्रम के सम्बन्ध में भी जानकारी जन सामान्य को दिये जाने के निर्देश दियें।

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी बसंत कुमार, अपर जिलाधिकारी मुख्य विकास अधिकारी सुनील सिंह, पुलिस अधीक्षक यातायात सुशील कुमार अपर जिलाधिकारी, वि0रा0, वीरेन्द्र पान्डेय, अपर जिलाधिकारी नगर विवेक कुमार श्रीवास्तव, नगर मजिस्ट्रेट एवं संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।