Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » विद्यालयों की रखवाली व साफ-सफाई की व्यवस्था अब दुरुस्त होगी

विद्यालयों की रखवाली व साफ-सफाई की व्यवस्था अब दुरुस्त होगी

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों की रखवाली व साफ-सफाई की व्यवस्था अब दुरुस्त होगी। इसके लिए 4000 रुपये प्रतिमाह के नियत मानदेय पर चौकीदार/अनुचर कर्मियों की तैनाती की जाएगी। आए दिन विद्यालयों में हो रही चोरी की घटनाओं को देखते हुए ही शासन ने यह निर्णय लिया है। इससे विद्यालय की देखरेख तो होगी ही साथ ही साथ विद्यालयों की साफ-सफाई भी सुचारू रूप से होती रहेगी। चौकीदार/अनुचर को ही स्कूल की देखभाल के साथ-साथ विद्यालय की साफ-सफाई भी करनी होगी।
बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में चौकीदार/अनुचर कर्मियों के न होने से अक्सर निरीक्षण के दौरान सफाई का अभाव दिखाई देता है, जो भी अधिकारी विद्यालय जाते हैं वह अपनी निरीक्षण आख्या में विद्यालय में सफाई ठीक न होने का जिक्र अवश्य करते हैं।हालांकि शासन ने इन विद्यालयों में सफाई के लिए ग्राम पंचायतों में तैनात सफाई कर्मियों के माध्यम से सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। लेकिन ग्राम पंचायतों में तैनात सफाई कर्मी इन विद्यालयों की नियमित रूप से सफाई नहीं करते हैं। इन सफाई कर्मियों पर विद्यालयों के हेडमास्टरों का कोई कंट्रोल न होने के कारण यह हेड़मास्टरों की बातों को गंभीरता से भी नहीं लेते हैं। जिससे नियमित रूप से सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं रहती है। इन परिस्थितियों को गंभीरता से लेते हुए अब परिषद ने इन विद्यालयों में सफाई की व्यवस्था चाक चौबंद करने के लिए फिर से नई रणनीति बनाई हैं। इसके लिए अब परिषदीय विद्यालयों की रखवाली व सफाई के लिए 4000 रुपये मासिक नियत मानदेय के आधार पर चौकीदार/अनुचर कर्मियों की तैनाती करने के दिशा-निर्देश जारी किये हैं। ये कर्मी विद्यालयों के हेड़मास्टरों द्वारा ही चयनित किए जाएंगे। जिससे यह नियमित रूप से विद्यालयों की सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखेंगे।
कैसे होगा चयन –
महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस बारे में शासन को प्रस्ताव भी भेज दिया है प्रस्ताव के मुताबिक चौकीदार अनुचर के पद पर विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को वरीयता दी जाएगी। ऐसे इच्छुक अभ्यर्थियों में से परीक्षण के बाद 5 नामों का पैनल विद्यालय प्रबंध समिति द्वारा संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को प्रेषित किया जायेगा। इस पद की आरक्षण श्रेणी संबंधित ग्राम पंचायत के प्रधान के लिए हुए चुनाव में आरक्षित श्रेणी के आधार पर रखी जाएगी। विद्यालय में कर्मियों की व्यवस्था सेवा प्रदाता के माध्यम से बीएसए द्वारा की जाएगी।