Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सभी ग्राम पंचायतों में कैंप के माध्यम से होगा किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण-जिलाधिकारी

सभी ग्राम पंचायतों में कैंप के माध्यम से होगा किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण-जिलाधिकारी

केसीसी कार्ड बनाने में फर्जी रिपोर्टिंग करने वालों को होगी जेल 
चंदौली, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के सफल लाभार्थी कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत शत-प्रतिशत आच्छादित करने से संबंधित समीक्षा बैठक की गयी। इस दौरान डीएम ने किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने में लापरवाही बरतने पर नाराजगी व्यक्त की। जनपद के सभी 734 ग्राम पंचायतों में कैंप के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण करने के दिये निर्देश। साथ ही डीएम ने कहा खुली बैठक कराकर प्रतिदिन 100फार्म बनाना होगा अनिवार्य।
         बैठक में जिलाधिकारी ने बैंकों की ओर से चलाए जा रहे कार्यक्रमों एवं किसानों के हित में चलाए जा रहे सरकार की योजनाओं की समीक्षा की।
उन्होंने विभिन्न बैंकों द्वारा कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने में लापरवाही बरतने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए माह के अन्त तक भारी संख्या में किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत लाभार्थी कृषक किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्राप्त करने के लिए पात्र निर्धारित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि पशुपालन, मत्स्य पालन एवं कृषि से जुड़े अन्य कार्यों के लिए किसानों की आर्थिक जरूरतों की पूर्ति को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा यह ऋण सुविधा प्रदान की जाती है, जिसमें कार्ड धारक को रुपे कार्ड जारी होने पर एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाता है। सभी बैंक प्रबंधक सरकार की योजनाओं के महत्व को समझें तथा यह सुनिश्चित करें कि उनके क्रियान्वयन में किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से केसीसी कैंपों का आयोजन करने के लिए निर्देश दिए। बताया कि दिनांक 24 से 29 फरवरी 2020 तक समस्त राजस्व ग्रामों में केसीसी कैंप का आयोजन प्रतिदिन होगा। इसके लिए ग्राम प्रधान एक दिन पूर्व मुनादी कराकर भारी संख्या में ग्रामीणों को इकट्ठा कर अधिक से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने में सहभागिता सुनिश्चित करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि 29 जून 2020 को समस्त बैंक शाखाओं के द्वारा कैंप आयोजन के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण किया जाएगा। समस्त बैंक जिला प्रबंधक केसीसी वितरण अपनी बैंक शाखाओं से सुनिश्चित करेंगे इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही छम्य नहीं होगा। वहीं जिला अग्रणी प्रबंधक समस्त बैंक शाखाओं से 2:00 बजे तक केसीसी निर्गत किए जाने की रिपोर्ट लेकर जनपद की रिपोर्ट को निर्धारित प्रारूप पर संकलित कर सायं 4:00 बजे तक जिला कृषि अधिकारी को उपलब्ध कराएंगे। जिला कृषि अधिकारी रिपोर्ट को शाम 6:00 बजे कृषि निदेशक को मेल से प्रेषित करेंगे।
  बैठक में अपर जिलाधिकारी बच्चा लाल, समस्त उपजिलाधिकारी कृषि उपनिदेशक, जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित सभी बैंक के शाखा प्रबंधक उपस्थित थे।