Thursday, May 16, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » 33वीं अखिल भारतीय डाक फुटबॉल प्रतियोगिता का चौक स्टेडियम लखनऊ में हुआ शुभारम्भ

33वीं अखिल भारतीय डाक फुटबॉल प्रतियोगिता का चौक स्टेडियम लखनऊ में हुआ शुभारम्भ

5 दिवसीय प्रतियोगिता में पूरे देश से आये 9 डाक परिमण्डल की फुटबॉल टीमें लेंगी हिस्सा
लखनऊ, जन सामना ब्यूरो। 33वीं अखिल भारतीय डाक फुटबॉल प्रतियोगिता का 24 फरवरी को लखनऊ के चौक स्टेडियम में शुभारम्भ किया गया। इसका उद्घाटन अशोक पाल सिंह, सदस्य डाक सेवा बोर्ड (बैंकिंग एवं डी.बी.टी.), डाक निदेशालय, नई दिल्ली द्वारा सपन रॉय, पूर्व कोच, भारतीय फुटबॉल टीम के विशिष्ट आतिथ्य में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश परिमण्डल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने की। टूर्नामेंट कमेटी के चेयरमैन विनोद कुमार वर्मा, पोस्टमास्टर जनरल कानपुर और उद्घाटन कमेटी के चेयरमैन प्रणव कुमार, पोस्टमास्टर जनरल वाराणसी भी मंच पर उपस्थित रहे। समारोह में विभिन्न 9 परिमंडलों से आई हुई टीमों ने मार्च पास्ट कर अपने जज्बे का प्रदर्शन किया। उत्तर प्रदेश डाक फुटबॉल टीम के कप्तान मुरारी लाल ने खिलाड़ियों को शपथ दिलाई।
इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथि अशोक पाल सिंह ने कहा कि फुटबॉल विश्व के लोकप्रिय खेलों में से है और डाक विभाग भी इसे प्रोत्साहित करने के लिए अग्रसर है। उन्होंने फुटबॉल में टीम भावना और अनुशासन पर जोर देते हुए खिलाड़ियों से उत्कृष्ट प्रदर्शन की उम्मीद जताई| श्री सिंह ने डाक विभाग में खिलाड़ियों की भर्ती यथासंभव शीघ्र करने का आश्वासन भी दिया।
चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने कहा कि, खिलाड़ियों को अंतिम समय तक अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए हार नहीं माननी चाहिए। फुटबॉल का खेल जीवन के भी कई सबक सिखाता है। उन्होंने उत्तर प्रदेश में इस अखिल भारतीय प्रतियोगिता के आयोजन पर ख़ुशी भी जताई।
भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कोच सपन रॉय ने कहा कि फुटबॉल के लिए लोगों को आरम्भ से ही प्रशिक्षित करने की जरूरत है, ताकि राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम रोशन हो सके।
लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि टूर्नामेंट का प्रथम मैच जम्मू-कश्मीर व पश्चिम बंगाल एवं दूसरा मैच कर्नाटक व मध्यप्रदेश की टीमों के बीच खेला गया, जिसमें क्रमशः पश्चिम बंगाल 3-0 एवं कर्नाटक 13-1 से विजयी रहा। पश्चिम बंगाल की तरफ से पहला गोल पहुन विश्वास ने 6वें मिनट में, दूसरा गोल दीपक मण्डल ने 16वें मिनट में, तीसरा गोल सुबहजीत मण्डल ने 26वें मिनट में किया| दूसरे हाफ में कोई गोल नहीं हुआ। आज का दूसरा मैच कर्नाटक बनाम मध्यप्रदेश के मध्य खेला गया जिसमें मध्यप्रदेश की ओर से नेस्लिन ने 9वें मिनट में एवं 62वें मिनट में, रिक्की ने 14वें मिनट में, स्टीव ने 18वें, 51वें, 67वें मिनट में, वैली ने 30वें, 34वें और 62वें मिनट में, महादेवन ने 38वें, 47वें, 65वें मिनट में एवं जरार्धन ने 40वें मिनट में गोल किया| मध्यप्रदेश की तरफ से एकमात्र गोल श्री मनोज ने 43वें मिनट में किया।