Thursday, May 16, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » संचारी रोग नियंत्रण अभियान कार्यक्रम को बनाया जाये सफल: डीएम

संचारी रोग नियंत्रण अभियान कार्यक्रम को बनाया जाये सफल: डीएम

जेई अभियान के तहत छूटे हुए बच्चों का शत प्रतिशत किया जाये टीकाकरण: डीएम
संचारी रोग नियंत्रण अभियान का अधिक से अधिक किया जाये प्रचार प्रसार: डीएम
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन गांधी सभागार कक्ष में संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 मार्च से 31 मार्च तक चलाये जाने की समीक्षा बैठक की। बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों से कहा कि अब कम समय बचा है अपनी अपनी कार्ययोजना तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करा दें। जिलाधिकारी ने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप संचारी रोग तथा दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण तथा इनका त्वरित एवं सहयोग सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने यह भी बताया कि संचारी रोग कार्यक्रम में आशा तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्र्रियों द्वारा घर-घर भ्रमण कर दिमागी बुखार तथा विभिन्न संचारी रोगों से बचाव तथा इसके उपचार के विषय में स्वास्थ्य शिक्षा तथा आवश्यक जानकारी देते हुए जन जागरूकता फैलाने का कार्य भी कराया जाये। तत्वपश्चात जिलाधिकारी ने विशेष संचारी नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की शपथ भी दिलायी गयी।वहीं जिलाधिकारी द्वारा जैपेनीज इन्सीफ्लाइट्स टीकारण (जे0इ) में छूटे हुए बच्चों को आगामी 1 मार्च से शुरू हो रहे अभियान को सफल बनाने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस अभियान के तहत अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाये तथा इस अभियान में छूटे हुए बच्चों को शत प्रतिशत टीकाकरण अवश्य कराया जाये।
जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान समस्त संबंधित अधिकारियों, ईओ, डीपीआरओ, बीएसए, डीआईओएस, कृषि अधिकारी, समाजकल्याण अधिकारी, जिला दिव्यांगजन अधिकारी आदि को निर्देश दिये कि नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में वातावरणीय तथा व्यक्तिगत स्वच्छता के उपायों खुले में शौच न करने, शुद्ध पेयजल के प्रयोग तथा मच्छरों के रोकथाम हेतु विशेष अभियान चलाकार जनजागरूकता फैलाई जाये। इसके अलावा खुली नालियों को ढकने की व्यवस्था एवं नालियों की साफ सफाई कराने के दिशा निर्देश दिये साथ ही खराब हैण्डपंपों को चिन्हित करते हुए सही कराये जाये तथा जो हैण्डपंप सही पानी नही दे रहें है तो चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही की जाये।
जिलाधिकारी द्वारा महिला एवं विकास कल्याण विभाग को निर्देशित किया गया कि आंगनबाडी कार्यकत्रियों द्वारा उनके क्षेत्र के समस्त कुपोषित तथा अतिकुपोषित बच्चों की सूची बनाकर उनको पुष्टाहार उपलब्ध कराये साथ ही संचारी रोग तथा दिमागी बुखार हेतु जन जागरण अभियान यथा दस्तक अभियान में स्थानीय एएनएम तथा आशा कार्यकत्रियों को सहयोग करते हुए कार्यक्रम में सक्रिय योगदान प्रदान करें। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस कार्यक्रम हेतु विद्यालायों में प्रतिदिन सभा स्थल पर बच्चों को दिमागी बुखार तथा अन्य संचारी रोगों से बचाव के उपाय के साथ ही पर्यावरण, व्यक्तिगत स्वच्छता आदि के सम्बन्ध में परिचर्चा करें व सप्ताह में एक दिन विशेष सत्र का आयोजन कर उन्हें जागरूक करें। इसके अतिरिक्त बच्चों के साथ प्रभात फेरी का आयोजन किया जाये। स्कूल प्रबन्ध समिति के सदस्यों का उनके मासिक बैठक में दिमागी बुखार व संचारी रोग पर जागरूक करें। उन्होंने जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण व समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि दिमागी बुखार व संचारी रोग के उपरांत दिव्यांग बच्चों का सर्वे कराये तथा प्राथमिकता के आधार पर उन्हें जरूरी उपकरण कैम्प लगाकार उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
उन्होंने इसके साथ साथ जनपद में स्थापित डिस्ट्रिक्ट डिसेबिलिटी रिहैबिलिटेशन सेन्टर को सुदृढ करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला कृषि अधिकारी व अधिशाषी अभियंता सिचाई को निर्देशित किया कि खेतों में कृंतक नियंत्रण के प्रभावी एवं सुरक्षित उपाय अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें साथ ही नहरों व तालाबों के किनारे उगी हुई खर-पतवार को प्रत्येक पखवाडे में हटवाना सुनिश्चित करे।
जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने अपने विभागों से सम्बन्धित क्रियाकलापों का गहनता से समीक्षा करते हुए प्रतिदिन निर्धारित प्रारूप में क्रियाकलापों व फोटोग्राफ्स के साथ चिकित्सा विभाग को सूचित करना सुनिश्चित करें। बैठक में अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। बैठक में सीएमओ डा0 राजेश कटियार, जिला समाज कल्याण अधिकारी, अपर सीएमओ डा0 बीपी सिंह, डीएमओ मारूती दीक्षित, जिला दिव्यांगजन अधिकारी गिरिजा शंकर सरोज, सभी ईओ, सभी एमओआईसी आदि अधिकारी उपस्थित रहे।