Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » डॉक्टरों की भांति किसानों को भी अपने कृषि कार्य करने हेतु लॉकडाउन से मिली छूट

डॉक्टरों की भांति किसानों को भी अपने कृषि कार्य करने हेतु लॉकडाउन से मिली छूट

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहां पर 60 प्रतिशत लोग सिर्फ कृषि पर निर्भर हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों को लॉकडाउन में छूट देने का ऐलान किया है। योगी सरकार ने शुक्रवार को फैसला लिया कि रबी फसलों की कटाई में इस्तेमाल होने वाले कम्बाईन हरवेस्टर समेत दूसरे कृषि उपकरणों को लॉकडाउन से छूट प्रदान की जाये, इसके साथ ही उर्वरक की दुकानें खुली रहें जिससे किसानों का अहित न हो।
इसके तहत अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने समस्त मंडलायुक्त, पुलिस कमिश्नर एवं समस्त जिलाधिकारियों को इस संदर्भ में आदेश जारी किया है। सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि मौजूदा समय में मूंग, मक्का, मूंगफली, ज्वार, बाजरा, हरा चारा, सब्जी की बुवाई के साथ-साथ रबी फसलों की कटाई का समय शुरू हो गया है। ऐसे में कटाई में इस्तेमाल होने वाले कम्बाईन हरवेस्टर और मजदूरों को लॉकडाउन से छूट दी जाती है।

इसके अलावा किसानों को और राहत देते हुए योगी सरकार ने उर्वरक, बीज और कृषि रक्षा रसायनों के बिक्री केन्द्रों को खोलना और उनके निर्माण-आपूर्ति को चालू रखने का फैसला किया है। इसके साथ ही बीज विधायन संयंत्रों को संचालित करने वाले मजदूरों को भी लॉकडाउन से छूट प्रदान की है।