Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » क्यों होते हैं डार्क सर्किल

क्यों होते हैं डार्क सर्किल

2017.03.21.1 ssp SHALINIआंखें कभी झील हो जाती हैं, कभी सागर। कभी मयखाना तो कभी जीने का बहाना। कुल मिलाकर आंखें खूबसूरती का पैमाना होती हैं। लेकिन डार्क सर्किल सारी आँखों की खूबसूरती खत्म कर देते हैं इसका सलूशन लेकर आई है ‘जन सामना’ की ब्यूटी एडवाइजर व सी डब्लू सी ब्यूटी एन मेकअप स्टूडियो की सेलिब्रिटी ब्यूटी एन मेकअप एक्सपर्ट शालिनी योगेन्द्र गुप्ता।
शालिनी कहती हैं खूबसूरत आंखे देखने वाले को अपनी और खींच लेती हैं। लेकिन अगर आँखों के नीचे झुर्रियां हो तो चेहरे की खूबसूरती फीकी पड़ जाती हे। आँखों के नीचे की त्वचा काफी नाजुक होती है और इनमे oil glandes न होने की वजह से इस जहा सबसे पहले झुर्रियां आ जाती हैं।स्टीम या भाप चेहरे पर- चेहरे पर भाप लेने से आँखों के नीचे को कोशिकाएं को काफी नुकसान होता है। आँखों पर गुलाब जल का फाया रखने से ठंडक जरुर मिलती है लेकिन भाप से हुए नुकसान सही नहीं होता और न ही केवल खीरा या आलू का टुकड़ा रखने से फायदा होता है। इसलिए आलू या खीरे को कद्दुकस करके उसके छल्ले या रस निकाल के आँखों पर रखें। ये काफी फायदा करता है।
इन बातों का ध्यान रखें –
-आँखों के नीचे या आस पास कभी भी कोई फेस पैक न लगाये। जब पैक सूखता है तो उससे त्वचा में खिचाव होता है जिससे झुर्रियां हो जाती हैं।
– चेहरे की मालिश के बाद आँखों के आस पास अंडर आई क्रीम से मालिश करें या अगर नार्मल क्रीम से मालिश की है तो मालिश के बाद ultra क्रीम को गीली रुई से साफ कर दे।
– चम्मच चाय की पत्ती को थोड़े से पानी में 2 मिनिट के लिए उबाल ले। फिर छान लें।
इस पानी को 2 भागों में बाट लें। एक हिस्से को फ्रीजर में रख कर ठंडा करे और दूसरे को हल्का गरम ही रहने दे।
अब इस गरम पानी में रुई डुबो कर 2 मिनिट के लिए आँखों के नीचे रखे। फिर 2 मिनिट बाद ठन्डे पानी में रुई डुबो कर सेक करें। इस तरह 5 बार ठंडा गरम का सेक करे। ध्यान दे ये हफ्ते में 2 बार से ज्यादा न करें।
अंडर आई पैक – 1 छोटा चम्मच शहद में 1/4 चम्मच खीरे का रस, 1/4 चम्मच आलू का रस और दो बूंद बादाम का तेल डालें।
इस पैक को आँखों के चारो तरफ लगा कर 20 मिनिट के लिए सूखने दे। फिर सादे पानी से धो लें।
हफ्ते में 1 या 2 बार ये उपाय करके आँखों के खूबसूरती को वापस लाया जा सकता है और हमेशा बरकरार रखा जा सकता है।
कुछ और टिप्स –
-रात को सोने से पहले middle finger से आँखों के चारो और बादाम के तेल की मालिश करे। इससे dark circle  तो दूर होंगे ही, साथ ही त्वचा में खिचाव आयेगा और झुर्रिया कम हो जाएगी।
-सुबह उतने के बाद मुंह में पानी भर के ठन्डे पानी से 30 से 40 बार आँखों में छींटे मारे इससे आँखों को ठंडक भी मिलेगी और साथ ही आँखों की रौशनी भी बढ़ेगी।