Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रभारी डीएम ने लगाई झाड़ू

स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रभारी डीएम ने लगाई झाड़ू

2017.03.26 12 ravijansaamnaरसूलाबाद, कानपुर देहात, जन सामना संवाददाता। स्वच्छ भारत अभियान के तहत रसूलाबाद विकास खण्ड के ग्राम में एक गोष्ठी का अयोजन किया गया। इस दौरान प्रसाशनिक अधिकारियों ने हाथ में झाड़ू थामकर साफ़ सफाई की। स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत रसूलाबाद के प्रथम ओडीएफ ग्राम आलमपुर खेड़ा ग्राम पंचायत के उच्च प्राथमिक विद्यालय में आज एक गोष्ठी का आयोजन हुआ।

इसके बाद ग्राम में सीडीओ कृष्ण कुमार गुप्ता, डीडीओ राजित राम मिश्रा  सहित जिले के कई प्रशासनिक अधिकारियों ने झाड़ू लगायी। गौरतलब हो कि रसूलाबाद विकास खण्ड की 91 ग्राम पंचायतों में सबसे पहले आलमपुर खेड़ा ग्राम पंचायत खुले में शौच मुक्त ग्राम पंचायत हुई। प्रभारी डीएम कृष्ण कुमार गुप्ता ने फीता काटकर ओडीएफ के प्रथम ग्राम का शुभारम्भ किया।  प्रभारी डीएम के के गुप्ता ने ग्राम प्रधान ओमेन्द्र सिंह राजावत की मेहनत को सराहा। गोष्ठी में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए प्रभारी डीएम केके गुप्ता ने कहा कि स्वच्छता मनुष्य को स्वस्थ रखती है। आज हर व्यक्ति अपने ऐशो-आराम की सारी सुविधाएं उपलब्ध कर रहा है लेकिन घर में एक शौचालय नहीं बनवाता। जोकि निहायत गलत बात है। घर में बहू बेटियों को पर्दा कराया जाता है लेकिन घर के बाहर बहू बेटियों को भेजकर नग्न शरीर का प्रदर्शन कराते हैं जो कि बेहद ही शर्म की बात है। आज प्रदेश से लेकर केंद्र सरकार हर पात्र परिवार को शौचालय उपलब्ध करा रहे हैं और जो व्यक्ति पहले से ही शौचालय बनाने के लिए सक्षम है, वह अपने धन से शौचालय बनाए। लेकिन अपनी बहू बेटियों को घर के बाहर न भेजें। आज छेड़छाड़ बलात्कार जैसी घटनाएं अगर ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही हैं तो उसका सिर्फ एक कारण है कि बहू बेटियां घर के बाहर शौच के लिए जाती हैं। जिसके बाद अक्सर यह भी सुनने में आया कि शौच क्रिया करते समय लफंगे वह आपराधिक प्रवृत्ति के लोग उस बहू बेटी का वीडियो बना लेते हैं और उन वीडियो के माध्यम से ब्लैकमेल भी करते हैं। उन्होंने कहा कि शौचालय हर घर की जरूरत है यदि रात्रि होती है तो बाहर जाने में आपको परेशानी और दिन होता है तो और भी ज्यादा परेशानी। तो क्यों न इस परेशानी को हल कर ले और हर व्यक्ति अपने घर में शौचालय बनाए। खुले में शौच जाने के लिए दूसरों को रोके और खुद भी ना जाए तभी असल में स्वच्छ भारत मिशन का नारा सफल होगा। इस मौके पर खण्ड विकास अधिकारी सौरभ कुमार बर्नवाल, एडीओ पंचायत विष्णु गुप्ता, ग्राम पंचायत सचिव दिनेश पाण्डेय, संजय त्रिवेदी, अमित त्रिपाठी, राजेंद्र बाबू गौतम, चंद्रशेखर कार्यक्रम आयोजक ग्राम प्रधान आलमपुर खेड़ा ओमेन्द्र सिंह राजावत, अवधेश, रामऔतार वर्मा, पीएन शुक्ला, अनुरुद्ध, सुभाष गुप्ता, हफीज खां, अनिल कुमार, पिंटू सिंह, कमलभान सहित कई लोग मौजूद रहे।

ग्राम को स्वच्छ देख गदगद हुए सीडीओ
प्रभारी डीएम कृष्ण कुमार गुप्ता ने सबसे पहले बनीपारा के श्रीबाणेश्वर शिव मंदिर में माथा टेका इसके बाद वो बाहर आये तो डस्टबिन न होने के चलते नाराज दिखे। उन्होंने कहा कि शीघ्र मंदिर के पास डस्टबिन रखवायेंगे। साथ ही मंदिर के आसपास साफ़ सफाई करवाएंगे।
सड़कों को साफ़ देख प्रधान की थपथपाई पीठ
स्वच्छता अभियान के तहत आलमपुर खेड़ा ग्राम में विकास की हकीकत जानी जहाँ पर बने शौचालय अच्छे मानक से बने थे और सभी सड़कें गोबर व कूड़ा से मुक्त थी। साफ सुथरी सड़क देखकर प्रभारी डीएम ने ग्राम पंचायत अधिकारी व प्रधान की प्रसंशा की।
मूकदर्शक बने ग्रामीण
जब प्रभारी डीएम के के गुप्ता गांव में टहल कर झाड़ू लगाने के लिए खडे हुए तो एक भी ग्रामीण उनके साथ नहीं खड़ा हुआ। करीब 2 किमी के राउंड लगाकर प्रभारी डीएम केके गुप्ता ने तपती धूप में ग्राम में झाड़ू लगायी।