Tuesday, April 23, 2024
Breaking News
Home » लेख/विचार » ‘योगी के अपराध मुक्त सपनों का यूपी बना सकते हैं सूर्य कुमार’

‘योगी के अपराध मुक्त सपनों का यूपी बना सकते हैं सूर्य कुमार’

2017.03.28.1 ssp surya kumarडीजीपी के रूप में अपराध नियंत्रण व कानून-व्यवस्था को बेहतर बनाने में कारगर साबित होंगे।
एम. अफसर खां सागर
जिसका ओढ़ना-बिछौना ही पुलिसिंग है। जो दिन रात पुलिस महकमा को आमजन के दुख-दर्द को बांटने वाला बनाने के लिए लगा रहता हो। जिसकी छवि बेदाग व ईमानदार के साथ मिलनसार भी है। जिसे कम्यूनिटी पुलिसिंग में महारत हासिल है। यह नाम है डा0 सूर्य कुमार का। यूपी कैडर के 1982 बैच के वरिष्ठतम् आईपीएस डा0 सूर्य कुमार को इनकी बहादुरी और सूझ-बूझ के लिए महामहिम राष्ट्रपति द्वारा अनेक बार सम्मान किया जा चुका है। इन्होने पुलिस विज्ञान में शोध किया है। अनेक ग्रंथो के रचयिता सूर्य कुमार कम्युनिटी पुलिसिंग के लिए जाने जाते हैं। अपराध नियंत्रण व सटीक निशानदेही में इन्हे महारत हासिल है। आधुनिक वैज्ञानिक तकनीक को अपनाते हुए ये पुलिस महकमे को अपराध नियंत्रण के काबिल बनाने में कारगर सबित होंगे।
प्रखर राष्ट्रवादी डा0 सूर्य कुमार वर्तमान में पुलिस महानिदेशक अभियोजन, उत्तर प्रदेश के पद पर कार्यरत हैं। ये लगातार अपराधियों के खिलाफ बेहतर पैरवी करावा कर तथा गवाहों को उचित सुरक्षा उपलब्ध कराकर भारी संख्या में मुल्जिमों को सजा कराने में विगत वर्षों में सफल हुए हैं। नियमित कार्यशाला का आयोजन कर पूरे प्रदेश भर में अभियोजन विभाग के सथा आम लोगों को जागरूक करने का काम किया है। समय-समय पर अपने शोध ग्रंथों के जरिये पुलिस महकमा व आमजन को जागरूक करने का दायित्वपूर्ण कार्य करते रहे हैं। अधिकारबोध से परे सूर्य कुमार ईमानदार व निष्पक्ष पुलिस अधिकारी के तौर पर प्रदेश पुलिस के नीचे से उपर तक के अनेक प्रमुख पदों पर निर्विवाद सेवा दे चुके हैं। ये अनेक अलोकप्रिय विभागों को अपने कठिन परिश्रम व विशिष्ट कार्यशैली के बल पर लोकप्रिय व कारगर बनाने में सफल रहे हैं। सेवाभाव व जूनन के तौर पर पुलिस महकमे के काम को बेहतर कार्यशैली व कड़ी मेहनत से दिन रात की परवाह किये बगैर 16 से 18 घण्टे प्रतिदिन करते रहे हैं। छुट्टी के दिनों में भी इन्हे पुलिस का काम करते आसानी से देखा जा सकता है।
उत्तर प्रदेश की सत्ता को पाने के लिए भाजपा ने गुण्डाराज के खात्मे व अपराध नियंत्रण का सपना प्रदेश की जनता को दिखाया है। प्रदेश के मुखिया का कमान सम्भालने के बाद योगी आदित्यनाथ लगातार अपराध मुक्त यूपी बनाने का भरोसा प्रदेश की जनता को दे रहे हैं। ऐसे में उनके इस सपने को साकार करने व उत्तर प्रदेश को अपराध मुक्त बनाने के साथ वैज्ञानिक तरीके से पुलिस प्रणाली में सुधार लाने के लिए ईमानदार व वैज्ञानिक तौर-तरीकों के जानकार सूर्य कुमार कारगर साबित होंगे। यह तो वक्त ही बतायेगा कि विगत सरकारों की तरह इस बार भी पुलिस मुखिया के चयन में राजनीतिक पिक एण्ड च्वाइस की प्रणाली अपनायी जाती है या वरिष्ठता व अनुभव चयन का आधार होगा।