Thursday, May 16, 2024
Breaking News
Home » विविधा » ट्विटर के सुरक्षा चक्र में हैकर्स की सेंधमारी

ट्विटर के सुरक्षा चक्र में हैकर्स की सेंधमारी

हैकरों की हिमाकत तो देखिए ट्विटर जैसे जाने-माने प्लेटफॉर्म की सुरक्षातंत्र में सेंधमारी करते हुए एक साथ कई हाई-प्रोफाइल व्यक्तियों के एकाउंट हैक कर पैसे को डबल करने की बात कह डाली। उन चर्चित व्यक्तियों में, जिनके एकाउंट हैक किए गए, बिल गेट्स, एलन मस्क, जो बाइडेन, बराक ओबामा, जेफ बेजोस समेत अनेक हाई-प्रोफाइल व्यक्तियों के एकाउंट में सेंधमारी से हड़कंप मच गया है। हालांकि ट्विटर ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह इस घटना की जांच में अग्रसर है और घटना की तह तक जल्दी ही पहुंच उस हैकर्स को बेनकाब किया जाएगा। ट्विटर के इतिहास में यह सेंधमारी अब तक की सबसे बड़ी सेंधमारी के रूप में वायरल हो रही है।
हैकर्स ने लिखा कि ” हर कोई मुझसे समाज को वापस लौटाने के लिए कहता रहा है, अब वो समय आ गया है कि आप मुझे एक हजार डॉलर भेजिए मैं आपको दो हजार डॉलर भेजता हूँ ” जिसे पढ़कर बहुत से लोग इस ठगी के शिकार भी हुए। हैकर्स को लेकर तकरीबन सबकी शिकायतें एक जैसी हैं, जिसमें हैकर्स चर्चित व्यक्तियों का स्थान लेकर लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना रहा है। हैकर्स की हिमाकत इतने में ही नहीं सिमट रही बल्कि वह दुनिया की कई टॉप कम्पनियों के भी एकाउंट को हैक कर लिया है, जिसमें एप्पल जैसी दिग्गज कंपनी भी शामिल है। बात का खुलासा होने से पूर्व लगभग सैकड़ों लोगों ने हैकर्स की बात का भरोसा कर तकरीबन एक लाख डॉलर तक का दान हैकर्स के एकाउंट में कर दिया था, यह मानकर कि उनका पैसा दोगुना हो जाएगा। जिसे बिटकॉइन स्कैप हैकिंग का नाम दिया जा रहा है क्योंकि हैकर्स ने पैसे की मांग बिटकॉइन एकाउंट में ही की थी। हालांकि जैसे ही ट्विटर पर हैकर्स की खबर जारी हुई तुरंत ही हैकर्स द्वारा किए गए सारे ट्वीट मैसेज डिलीट कर दिए गए। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि हैकर्स कितना शातिर है।
हालांकि ट्विटर कंपनी इस घटना को बड़ी गंभीरता से लेते हुए इस पर तीव्रता से काम कर रही है कि हैकर्स ने सुरक्षा चक्र में कैसे और कहां से सेंधमारी की। ट्विटर कंपनी ने कहा कि वह जल्द ही मामले के तह तक जाकर सब कुछ ठीक कर लेगा, तब तक के लिए कोई भी ट्विटर एकाउंट पासवर्ड बदला नहीं जा सकता है। हमारी तहकीकात जल्दी ही पूरी होगी और हम इस जानकारी की सूचना जल्द ही देंगे। यह घटना हमारे लिए एक सावधान रहने वाला इशारा है, जिस पर हम सजगता दिखाएंगे और जल्द ही सुरक्षाचक्र को सुरक्षित कर लेंगे।
रचनाकार – मिथलेश सिंह मिलिंद