Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कानपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के सम्बन्ध में मण्डलायुक्त ने अधिकारियों को दिए निर्देश

कानपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के सम्बन्ध में मण्डलायुक्त ने अधिकारियों को दिए निर्देश

2017.03.31. 14 ssp comishnerकानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। कानपुर के विकास की गति हर सूरत में तेज करनी है क्योंकि विकास कार्यो को प्राथमिकता देना ही प्रशासन की प्राथमिकता हैं। जनता की समस्या का समाधान प्रत्येक अधिकारियों को करना हैं। सभी सरकारी कार्यालयों एवं बैंक कार्यालयों में सोलर लाईट सिस्टम को अपनाया जाये, साथ ही मेन चैराहों को भी सोलर लाईट से जोड़ा जाये ताकि यह बिजली की बचत अन्यत्र काम आ सके। जमीन में पानी का स्तर बढाने के लिये रेन वाटर हारवेंसिंग सिस्टम को अपनाया जाये। 2 अक्टूबर से 15 अक्टूबर के मध्य घाटों पर गंगा महोत्सव मनाया जाये। उक्त निर्देश मण्डलायुक्त मो. इफ्तेखारुद्दीन ने अपने शिविर कार्यालय में आयोजित नगर को स्मार्ट सिटी बनाने हेतु बैठक में लिये। उन्होंने निर्देशित किया कि यातायात संचालन को पूर्णताया नियंत्रित रखना हैं ताकि नगर जाम की समस्या से बचा रहें, इस सम्बन्ध में इंट्रीग्रेटेड ट्रैफिक प्रबन्धन जिसका ट्रायल चल रहा है नगर के प्रमुख 75 चैराहों पर योजना चलायी जा रही है इसके साथ ही यातायात पुलिस अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वह यह सुनिश्चित करें कि किस चैराहे पर यातायात कितने सेकेण्ड के लिये रोका जाना हैं और समय की यह व्यवस्था प्रत्येक हर चैराहे पर अलग-अलग होगी ताकि किसी भी चैराहे पर जाम की स्थित न आने पाये।
मण्डलायुक्त ने केडीए के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह व्यवसायिक एवं आवासीय भवनों का पास नक्शा पुलिस प्रशासन को उपलब्ध कराये ताकि वह यह जांच कर सकें कि कहा पर पार्किंग है। झकर कट्टी बस स्टैण्ड पर लगने वाले जाम पर आर एम रोडवेज को निर्देशित किया कि वह रोडवेज के बसों को रोडवेज परिसर के अंदर ही यात्रियों से भरे तथा खाली करायें। यदि सड़क पर बसे खड़ी पाई गयी तो कार्यवाही होगी। इसी तरह नगर में चलने वाली सिटी बसे, टैम्पों, थ्रीवीलर, ई रिक्शा की भी सवारी उतारने चढ़ाने के कारण जाम की स्थिति बनती है, इस पर उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि इनके विधिवत स्टॉपेज, स्टेण्ड बनवाये और वही से वह संचालित हों इसके स्टेण्ड के लिये सूची नगर निगम को दी जाये नगर निगम द्वारा ही यह कार्य कराया जाये। ई रिक्शा के सम्बन्ध में जिला प्रशासन को निर्देशित किया गया कि वह इस सम्बन्ध में कोई कार्य योजना बनाये ताकि इनको नियंत्रित किया जा सके।
मण्डलायुक्त ने अधिकारियो से कहा कि शासन की सभी योजनाये महत्वपूर्ण हैं और सभी के पॉजटिव रिजल्ट आने है गंगा नदी के सफाई के लिये केडीए नमामि गंगे का सहयोग करें। गंगा नदी के तट पर सांस्कृतिक महोत्सव मनाने के लिये विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमो एवं सफाई से सम्बन्धित जन हित के कार्यक्रम 2 अक्टूबर से 15 अक्टूबर के मध्य मनाये जाये। कार्यक्रम के आयोजन के लिये अलग से एक कमेटी गठित की जाये, जिसमें औधोगिक विभाग , दूरदर्शन, हथकरघा,वस्तु उद्योग, हैंडीक्राफ्ट एवं अन्य संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाये।
उन्होंने ने एलईडी लाइटो के लिए स्वरूप नगर क्षेत्र को चुना है यहां पर ताकि यहां पर रौशनी अधिक हों और बिजली खर्च न के बराबर हो। यह व्यवस्था पूरे शहर में भी लागू होगी। मण्डलायुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि उनके कार्यो में गुणवत्ता अवश्य हो और सभी कार्य समय पर और शासन के निर्धारित मानकों पर होना चाहिये।
बैठक में केडीए वीसी जयश्री भोज, नगर आयुक्त उमेश प्रताप सिंह, उप नगर आयुक्त, मुख्य अभियंता नगर निगम, समन्वयक नीरज श्रीवास्तव आदि अन्य अधिकारी उपस्थित थे।