Monday, October 22, 2018
Home » मुख्य समाचार » हरियालीयुक्त वातावरण के लिए ग्रीनबेल्ट के विकास पर जोर

हरियालीयुक्त वातावरण के लिए ग्रीनबेल्ट के विकास पर जोर

2017.04.04. 1 ssp comisner 1कानपुर नगर,जन सामना ब्यूरो। मनुष्य के जीवन के लिये शुद्ध हवा पानी आवश्यक है। प्रत्येक विद्यालय अपने परिसर में वृक्षारोपण अवश्य करें इसके साथ ही जमीन का समतलीकरण करके घास भी लागाये, इस वर्ष कम से कम 1लाख 50 हजार  पेड़ भी मण्डल के प्रत्येक जिले को लगाना है ताकि कंक्रीट के जंगल के स्थान पर हरियाली दिखाई दे।
उक्त निर्देश मण्डलायुक्त मो. इफ्तेखारुद्दीन ने अपने शिवर कार्यालय में आयोजित ग्रीन बेल्ट / डिवाइडर स्पेस का सुन्दरीकरण कराने के सम्बन्ध में दिये। बैठक में मनोरमा पैलेस से रामा डेन्टल, सब्जी मंडी चैराहे से विजय नगर शनैश्वराय मन्दिर- नर्मदेश्वर मन्दिर, राज्य बीमा निगम निदेशालय से मरियमपुर चैराहे तक, 62 स्कूलों की ग्रीन बेल्ट की समीक्षा करते हुए उन्होंने संयुक्त निदेशक शिक्षा को निर्देशित किया कि इन सभी स्कूलों में पानी की व्यवस्था की जा चुकी है तथा कुछ स्कूलों ने वृक्षारोपण,घास, मिट्टी का भराव, ग्रिल आदि लगवाली है और कुछ स्कूलों में आधा कार्य हो चुका है अतः शेष कार्य भी शीघ्र ही पूरा  करवाएं।
मण्डलायुक्त ने कहा कि मनुष्य के जीवन के लिये प्रदूषण रहित वातावरण लाभप्रद है अतः इस इस कार्य को आगे और बढाना है, यह कार्य लगभग 8 किलों मीटर की लम्बाई में सम्पन्न किया जा रहा है और आगे समस्त नगर को इसमें सम्मिलित किया जाएगा। समीक्षा में उन्होंने पाया कि केवल एक ही स्कूल की ग्रिल टूटी हुई है अतः इसकी शीघ्र ही मरम्मत करा ली जाये। उन्होंने संयुक्त शिक्षा निदेशक को निर्देशित किया कि वह बताये कि कहा पर अतिक्रमण है ताकि उसको शीघ्र हटवा दिया जाये, साथ ही उन्होंने बताया कि प्रशासन को आदेशित किया जा चुका है कि वह अतिक्रमण मुक्त अपने जनपद को करे। इसके साथ ही उन्होंने सभी स्कूल प्रबन्धको से अनुरोध किया कि वह अपनी फीस घटाये गरीब बच्चों को निःशुल्क प्रवेश दें।
बैठक में संयुक्त शिक्षा निदेशक, बेसिक  शिक्षा अधिकारी, समस्त विद्यालयों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।