Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाला महापर्व है.. “छठ-पूजा

सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाला महापर्व है.. “छठ-पूजा

नई दिल्ली। भारत विभिन्न जाति धर्मों के व्यक्तियों का निवास स्थान होने के कारण यहाँ अनेको त्यौहार भी मनाएं जाते हैं भारत में ऐसे कई पर्व हैं जो बेहद कठिन माने जाते हैं और इन्हीं पर्वों में से एक पर्व है छठ पूजा, पूर्वांचल, बिहार, रांची,. झारखंड एवं देश विदेश के उन तमाम प्रदेशों में रहने वालें प्रवासियों का महापर्व “छठ-पूजा “बड़ी आस्था व् धूमधाम से मनाया जाने वाला त्यौहार है। कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के छठे दिन को मनाया जाने वाला यह व्रत लोक आस्था का पर्व सूर्य देवता को पानी में खड़े होकर सूर्यास्त होते समय एवं अगली सुबह सूर्योदय अर्घ देते हुए मनाया जाता है। कोरोना काल के कारण इस वर्ष व्रतधारी घाटो पर ना जाकर अपने अपने घर के आंगन में या फिर घरों की छत पर सूर्य देव को अर्घ दिया।
करतार नगर में रहने वाले कवि पत्रकार एवम चित्रकार संजय कुमार गिरि ने हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी अपने परिवार एवम सपत्नी सहित अपने घर की छत पर ही छठ पूजा बहुत ही धूमधाम से की।
बेटो की लंबी आयु एवम स्वास्थ जीवन की कामना को पूर्ण करने वाला व्रत अर्थात भारतीय नारी के समर्पण, त्याग, महानता एवं पति परायणा को व्यक्त करने वाला एक महापर्व है। छठ को सिर्फ पर्व ही नहीं बल्कि इसे हम महापर्व भी कह सकते हैं, सांस्कृतिक परम्परा के अनुसार चार दिनों तक चलने वाले इस पर्व में व्रती को लगभग तीन दिन का व्रत रखना होता है। जिसमें से दो दिन तो व्यक्ति को निर्जली व्रत रखा जाता है। आज छठ ना सिर्फ बिहार और यूपी बल्कि संपूर्ण भारत में समान हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।