Monday, September 23, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » गोपाष्टमी पर डीएम ने किया गायों का पूजन, खिलाया हरा चारा व गुड़

गोपाष्टमी पर डीएम ने किया गायों का पूजन, खिलाया हरा चारा व गुड़

सादाबाद। शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में गोपाष्टमी के अवसर पर जिलाधिकारी रमेश रंजन ने ग्राम पंचायत कंजौली स्थित अस्थाई गौशाला में कार्यक्रम का शुभारम्भ फीता काटकर, पूरे विधि-विधान पूर्वक मंत्रोच्चारण के साथ गौ-पूजन किया तथा गायों को हरा चारा, गुड़ आदि सामिग्री खिलायी। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान से वर्तमान में वहां पर रखे गए गोवंश तथा गोवंश के लिये चारा, पीने का पानी एवं अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। ग्राम प्रधान ने बताया कि अस्थाई गौशाला का क्षेत्रफल 7 हेक्टेयर में है। वर्तमान में गौशाला में 395 गोवंश हैं जिसमें से 195 नर तथा 200 मादा गोवंश हैं। उन्होंने बताया कि यहां पर रखे गए सभी गोवंशों का ईयर टैगिंग, टीकाकरण किया गया है एवं नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जाता है।जिलाधिकारी ने पशु चिकित्साधिकारी को गोवंश के लिये चारे एवं पीने के पानी तथा ठंड से बचाने हेतु उचित प्रबंध करने के निर्देश दिये। समय-समय पर गोवंश का चिकित्सीय परीक्षण भी सुनिश्चित कराया जाये एवं संरक्षित समस्त गोवंश का खुरपका-मुंहपका रोग से रोकथाम हेतु टीकाकरण भी कराना सुनिश्चित करें। संरक्षित गोवंश की ईयर टैगिंग तथा टीकाकरण की कार्यवाही अनिवार्य रूप से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने बेसहारा गोवंश को सहभागिता योजना के अन्तर्गत कुपोषित बच्चों के परिवारों को गो-आश्रय स्थलों से दुधारू गाय उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये।
जिलाधिकारी ने जिला पंचायतराज अधिकारी को गौशाला में नियमित रूप से साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। खुले घूम रहे गोवंशों को संरक्षित करने हेतु एक अभियान चलाने के निर्देश दिये। अस्थाई गौशाला में बाउण्ड्रीवाल तथा टीनशेड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर. बी. भास्कर, उप जिलाधिकारी सादाबाद विपिन कुमार शिवहरे, जिला पंचायात राज अधिकारी जी.डी. जैन तथा स्टाफ उपस्थित था।