Monday, May 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जल निगम के खिलाफ सभासदों ने खोला मोर्चा, ज्ञापन

जल निगम के खिलाफ सभासदों ने खोला मोर्चा, ज्ञापन

हाथरस। शहर के अमृत पेयजल योजना के तहत पाइप लाइन डालने वाली कार्यदायी संस्था जल निगम के खिलाफ सभासदों ने कार्यवाही की शुरूआत कर दी है। नगर पालिका के सभासद दल ने जल निगम पर मानकों को दरकिनार कर लापरवाही से कार्य करने एवँ भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाते हुये बोर्ड बैठक बुलाने एवँ बोर्ड में प्रस्ताव लाने के लिये पालिकाध्यक्ष को पत्र सौंपा है। वही सभासदों ने नगर पालिका पहुँच कर अधिशासी अधिकारी को भी पत्र सौंपा है।
सभासद दल ने कार्यदायी संस्था जल निगम से अबिलम्ब कार्य हटाने एवँ शेष बचे कार्य का आगड़क तैयार कर शासन को भेजकर अन्य किसी संस्था से कार्य कराने की मांग की। पालिकाध्यक्ष ने इसी सप्ताह बोर्ड बैठक बुलाने के लिये ईओ को आदेशित किया है।
सभासद दल ने पालिकाध्यक्ष को सौंपे पत्र में कहा है कि अमृत योजनांतर्गत शहर में डाली जा रही पेयजल पाइप लाइन में कार्यदायी संस्था जल निगम द्वारा घोर लापरवाही की जा रही है। पाइप लाइन डालते में कोई मानक तय नही किया गया है। कहीं 2 फुट गहराई में पाइप लाइन डाली गई है तो कहीं 3 फुट पर पाइप लाइन डाल दी गई है। पाइप लाइन डालने में एक पाइप से दूसरे पाइप को जोड़ने में जोइंटर का प्रयोग नहीं किया गया। सीधे तौर पर दो समान मोटाई की पाइप को गर्म कर जोड़ दिया गया है। पाइप लाइन डालने में क्षतिग्रस्त की गई अधिकतर गलियों को ठीक नहीं किया गया है। जिन गलियों को ठीक किया गया है वहाँ भी टूटी फूटी इंटरलॉकिंग के साथ ऊंची नीची इंटरलॉकिंग लगाकर इतिश्री कर ली गई है। पाइप लाइन डालने के बाद घरों में कनैक्शन नहीं दिये जा रहे हैं। पहले जिन गलियों में कुछ कनैक्शन दिये गये हैं उन घरों में टोटियों में पीतल की जगह मसाले की टोटियां लगाई गई हैं। जिन पर पीतल का पानी चढ़ा हुआ है। जिसे वार्ड 26 के सभासद पवन गुप्ता ने स्वयं पकड़ा है। जलनिगम द्वारा एक निर्धारित समय सीमा में कार्य पूर्ण करना था लेकिन उक्त समय सीमा में कार्यपूर्ण नहीं किया गया है।
सभासदों का कहना है कि वार्डो में अधिकतर क्षतिग्रस्त गलियां स्थानीय निवासियों के लिये परेशानी बनी हुई है। वहीँ डाली गई पाइप लाइन से हो रही लीकेज शहर वासियों के लिये काफी खतरनाक है। बीच शहर के मकान वर्षों पुराने हैं। इस बीच लीकेज अन्दर ही अन्दर खतरनाक होती जा रही है। मकान गिर सकते हैं तथा कभी भी बड़ा एवँ गंभीर हादसा हो सकता है। विभिन्न वार्डो की सड़कों की हालत खराब है। जल निगम की लापरवाह कार्यप्रणाली से शहर के सुंदर एवँ स्वच्छ बनाने के पालिका बोर्ड के प्रयासों को भी पलीता लग रहा है।
उक्त का ध्यान रखते हुये सभी सभासद मांग करते हैं कि एक सप्ताह में बोर्ड की बैठक बुलाकर ऐसी घोर लापरवाह कार्यदायी संस्था से अविलम्ब कार्य हटाया जाये। शेष बचे कार्य का आगड़क तैयार करके किसी अन्य संस्था को कार्य पूर्ण करने हेतु शासन से मांग की जाये। जिससे शहर के विकास हेतु मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंशानुरूप कार्य हो सके एवँ शहर वासियों हेतु एक सुंदर एवँ स्वच्छ शहर बनाने का बोर्ड का संकल्प पूर्ण हो सके।इस अवसर पर सभासद दल के अध्यक्ष प्रदीप शर्मा, वीरेंद्र माहौर, श्रीभगवान वर्मा, प्रमोद शर्मा, नारायण लाल, हरप्रसाद माहौर, दुर्गेश वर्मा, पवन गुप्ता, निशांत उपाध्याय, राजेन्द्र गोयल, हिमान्शु मिश्र, अंजली शर्मा आदि सभासद मौजूद थे।