Sunday, April 28, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अहेरिया समाज के लोगों ने दिल्ली हाबड़ा रेल मार्ग पर लगाया जाम,हायतौबा

अहेरिया समाज के लोगों ने दिल्ली हाबड़ा रेल मार्ग पर लगाया जाम,हायतौबा

जाति सूचीबद्ध किये जाने की मांग को लेकर भारी संख्या में पहुंचे
हाथरस। अहेरिया समाज के लोगों द्वारा जाति प्रमाण पत्र एवं सूचीबद्ध किए जाने की मांग को लेकर आज उत्तर मध्य रेलवे के दिल्ली हावड़ा रेलवे ट्रैक पर कब्जा कर उसे जाम कर दिया गया है और जमकर हाय तौबा की जा रही है तथा अहेरिया समाज के लोगों द्वारा रेलवे ट्रैक को जाम किए जाने से रेलवे एवं जिला प्रशासन में भारी हड़कंप मच गया है तथा मौके पर जिलाधिकारी व पुलिस कप्तान सहित जनपद एवं रेलवे के आला अधिकारी भी पहुंच गए हैं। वहीं अहेरिया समाज के लोग मौके पर डटे हुए हैं और रेलवे की सैकड़ों ट्रेनों के पहिए आज दिल्ली हावड़ा ट्रैक पर थम गए हैं और रेलवे को करोड़ों रुपए के राजस्व की हानि होने का अनुमान है।
अहेरिया समाज के लोगों द्वारा आज दोपहर करीब 12 बजे दिल्ली हावड़ा रेल मार्ग पर जलेसर रोड स्थित न्यू हाथरस रेलवे स्टेशन पर गंगौली ओवरब्रिज के नीचे रेलवे ट्रैक पर कब्जा करते हुए भारी संख्या में लोग व महिलाएं तथा युवक व युवतियां तथा बच्चे लेट गए और ट्रैक को जाम कर दिया। रेलवे ट्रैक को जाम किए जाने की खबर से रेलवे प्रशासन एवं जिला प्रशासन में भारी हड़कंप मच गया। मौके पर रेलवे के अधिकारी आदि पहुंच गए हैं। रेलवे ट्रैक को जाम कर रहे अहेरिया समाज के लोगों की मांग है कि उन्हें किसी भी श्रेणी में सूचीबद्ध नहीं किया गया है। जिससे उन्हें जाति प्रमाण पत्र नहीं मिल पाता है और वह अपने अधिकारों से वंचित रह जाते हैं। लेकिन अब वह अपने अधिकारों को लेकर रहेंगे और उन्हें किसी भी श्रेणी में सूचीबद्ध किया जाए, जिससे उन्हें आसानी से जाति प्रमाण पत्र मिल सके।
उल्लेखनीय है कि जनपद में अहेरिया समाज के लोगों द्वारा पिछले काफी समय से अधिकारियों व राजनेताओं को ज्ञापन देकर तमाम जगहों पर धरना, प्रदर्शन व आंदोलन कर मांग की जा रही थी की उन्हें किसी न किसी श्रेणी में शामिल किया जाए। लेकिन उन्हें अभी तक किसी के द्वारा भी किसी भी श्रेणी में शामिल कराने का प्रयास नहीं किया गया है। जबकि अहेरिया समाज का कहना है कि कई राज्यों में वह अनुसूचित जाति में आते हैं तथा उत्तर प्रदेश में उन्हें अनुसूचित जाति से लेकर जनरल तक किसी भी श्रेणी में नहीं रखा गया है। जिसकी वजह से उन्हें उनके अधिकार नहीं मिल पाते हैं और वह अपने अधिकारों से वंचित हैं तथा भविष्य में उनके बच्चों का भी भविष्य खराब हो रहा है। उनकी पढ़ाई आदि सब बेकार हो रही है।
रेलवे ट्रैक पर जाम लगाकर बैठे युवा अहेरिया समाज समिति उत्तर प्रदेश के बैनर पर लिखी मांगों में कहा गया है कि 15 अप्रैल 1950 के शासनादेश में उत्तर प्रदेश राज्य की एससी की सूची में क्रमांक 2 पर अहेरिया जाति सूचीबद्ध थी तथा 11 अगस्त 1950 के शासनादेश में उत्तर प्रदेश राज्य की अहेरिया, खटीक, कोरी, थारू जाति को बिना किसी संवैधानिक संशोधन व आदेश के निकाल दिया था। 25 सितंबर 1956 के शासनादेश में उत्तर प्रदेश राज्य की एससी सूची में खटीक व कोरी जाति को पुनः सूचीबद्ध शामिल कर लिया गया और 24 जून 1967 के शासनादेश में उत्तर प्रदेश राज्य की एसटी सूची में थारू जाति को पुनः सूचीबद्ध शामिल कर लिया गया। वर्ष 1950 में अहेरिया जाति को बिना किसी संवैधानिक संशोधन के उत्तर प्रदेश राज्य की एससी की सूची से निकाल दिया गया तथा आज तक उत्तर प्रदेश राज्य की जाति की किसी भी कैटेगरी या सूची में शामिल नहीं किया गया है। उन्होंने प्रश्न करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार बताये कि अहेरिया जाति को उत्तर प्रदेश राज्य की जाति की किस जाति की सूची में रखा गया है और अहेरिया समाज ने मांग की है कि अहेरिया जाति को उत्तर प्रदेश राज्य की जाति की सूची में सूचीबद्ध किया जाये।
दिल्ली हावड़ा रेलवे ट्रैक पर दोपहर 12 बजे के करीब से कब्जा कर जाम लगा कर बैठे अहेरिया समाज के लोगों व महिलाओं ने शासन प्रशासन से मांग की है कि जाति सूचीबद्ध करके उन्हें जाति प्रमाण पत्र निर्गत किए जाएं। रेलवे ट्रैक पर अहेरिया समाज के लोगों द्वारा लगाए गए जाम से रेलवे प्रशासन एवं जनपद के प्रशासन में भारी हड़कंप मचा हुआ है और मौके पर जिलाधिकारी, पुलिस कप्तान, एसडीएम सदर, एएसपी, सीओ सिटी के अलावा रेलवे के अधिकारी तथा आरपीएफ आदि भारी संख्या में पहुंच गए हैं और प्रदर्शनकारियों से वार्ता कर उन्हें समझा-बुझाकर रेलवे ट्रैक को खुलवाने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन समाचार लिखे जाने तक अहेरिया समाज के लोग रेलवे ट्रैक पर जमे हुए थे और उनकी मांग है कि जब तक उनकी मांग को नहीं माना जाता है तब तक वह रेलवे ट्रैक से नहीं हटेंगे।
बताया जाता है कि अहेरिया समाज के लोगों द्वारा लखनऊ के ईडन गार्डन में भी पिछले 2 महीने से लगातार धरना प्रदर्शन किया जा रहा है और उसी धरना प्रदर्शन के चलते आज यहां पर भी रेल रोको आंदोलन किया गया है। बताया जाता है अहेरिया समाज के लोगों द्वारा दोपहर 12 बजे से रेलवे ट्रैक को जाम किए जाने से रेलवे की सैकड़ों ट्रेनों के पहिए जहां दिल्ली हावड़ा रूट पर थम गए हैं और ट्रेनों को इधर-उधर स्टेशनों पर खड़ा किया गया है। वहीं रेलवे को करोड़ों रुपए के राजस्व की हानि भी हो रही है तथा रेलवे एवं जिला प्रशासन के आला अधिकारी प्रदर्शनकारियों को समझाने बुझाने में लगे हुए हैं।