Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मंडलायुक्त और पुलिस आयुक्त ने स्मार्ट सिटी कार्यालय के ICCC का भ्रमण किया

मंडलायुक्त और पुलिस आयुक्त ने स्मार्ट सिटी कार्यालय के ICCC का भ्रमण किया

Kanpur Nagar: वाहनों की यातायात आवाजाही और पार्किंग सुविधाओं में सुधार के लिए स्मार्ट सिटी के एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) से बेहतर आउटपुट और परिणाम सुनिश्चित करने के लिए, आज मंडलायुक्त और पुलिस आयुक्त ने स्मार्ट सिटी कार्यालय के आईसीसीसी का भ्रमण किया और एकीकृत यातायात प्रबंधन प्रणाली (आईटीएमएस) की समीक्षा की।
समीक्षा बैठक एवं ब्रीफिंग में अपर नगर आयुक्त, अपर डीसीपी यातायात, स्मार्ट सिटी के नोडल अधिकारी, टेक महिंद्रा टीम एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
स्मार्ट सिटी के 42 स्मार्ट पार्किंग लॉट के प्रबंधन के लिए एक समर्पित विभाग “यातायात प्रबंधन विभाग (टीएमडी)” स्थापित करने के लिए नगर निगम को निर्देश दिए गए हैं।
इस “यातायात प्रबंधन विभाग” में नगर निगम, स्मार्ट सिटी और यातायात पुलिस के अधिकारी होंगे। यह दैनिक आधार पर स्मार्ट पार्किंग क्षेत्रों की निगरानी करेगा और प्रभावी पार्किंग सुनिश्चित करेगा और कर्मचारियों की उपस्थिति, पीओएस मशीनों का उपलब्धतता, पार्किंग स्थलों पर सीसीटीवी के काम करने आदि की दैनिक रिपोर्टिंग भी सुनिश्चित करेगा।
अब यातायात नियमों के उल्लंघन पर प्रभावी नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिए, अब ICCC ITMS प्रणाली को NIC पोर्टल से जोड़ा गया है।
अब आईसीसीसी के कैमरों द्वारा रिपोर्ट किए गए यातायात उल्लंघन के मामलों की सूचना वाहन मालिक के मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजी जा रही है।
इसे से पहले तक, 24 स्थानों में से, केवल 8 स्थान कार्य कर रहे हैं और लगभग 300 से 400 चालान तैयार कर तामिला किया हैं और वाहन के मालिक को भेजे जा रहे हैं। लेकिन अब बाकी कैमरों के संचालन के बाद यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले 1500 से 2000 वाहनो का चालान काटे जा सकते हैं और एनआईसी पोर्टल के माध्यम से मालिक के मोबाइल नम्बर पर नोटिस भेजा जा सकेगा।
ICCC के ITMS सिस्टम में 50 स्वचालित सेंसर आधारित समय समायोजन ट्रैफिक लाइट हैं।
एक दिन में विभिन्न समयों पर उस सड़क पर यातायात के घनत्व के आधार पर उनके समय को समायोजित/परिवर्तित करने की आवश्यकता होती है।
मंडल आयुक्त और पुलिस आयुक्त ने डीसीपी यातायात, आईसीसीसी के नोडल अधिकारी को 5 प्रमुख ट्रैफ़िक सिग्नल का अध्ययन करने और फिर इन स्वचालित समय के समायोजन का सुझाव देने के लिए और बाकी 45 संकेतों के लिए जनवरी 2022 के अंत तक समयरेखा का सुझाव देने के लिए कहा है। लोगों के लिए रोड साइड पार्किंग को अधिक प्रभावी और सुविधाजनक बनाने के लिए सड़क किनारे पार्किंग व्यवस्था में सुधार करने का भी निर्णय लिया गया।
प्रमुख सड़कों पर बेहतर सड़क किनारे पार्किंग सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख अस्पतालों, कॉरपोरेट घरानों, शो रूम, होटलों आदि को शामिल किया जाएगा जहां पर्याप्त सड़क किनारे पार्किंग स्थल उपलब्ध हैं वहाँ पर रोड साइड स्मार्ट पार्किंग व्यवस्था के लिए कार्ययोजना तैयार किया जाएगा।
आयुक्त ने अतिरिक्त सीईओ स्मार्ट सिटी/अपर नगर आयुक्त को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि मेट्रो के कामों के कारण और स्मार्ट रोड, जल निगम के निर्माण कार्यों के कारण क्षतिग्रस्त/निकाले गए 15 आईटीएमएस कैमरे और अगले एक महीने में को फिर से स्थापित और कार्यात्मक बनाया जाएगा।
यह भी संकल्प लिया गया है कि बेहतर प्रबंधन के लिए आईसीसीसी सुविधाओं का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए, मंडलायुक्त और पुलिस आयुक्त आईसीसीसी स्मार्ट सिटी कार्यालय में मासिक समीक्षा बैठक करेंगे।