Thursday, May 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » शहर में हजारों की तादात में चल रहे है बिना नक्शे व मानक विहीन हॉस्पिटल और नर्सिंगहोम

शहर में हजारों की तादात में चल रहे है बिना नक्शे व मानक विहीन हॉस्पिटल और नर्सिंगहोम

शहर में बिना नक्शे व मानक विहीन चल रहे हॉस्पिटलों और नर्सिंगहोमो पर कानपुर विकास प्रधिकरण कर पायेगा कोई कार्यवाही
मानक विहीन व बिना नक्शे के संचालित हो रहे हॉस्पिटलो और नर्सिंगहोमो पर कई बार दिए जा चुके है कार्यवाही के आदेश।
कई बार आदेश देने के बाद भी अभी तक नही हुई है किसी भी हॉस्पिटलो और नर्सिंगहोमो पर कोई कार्यवाही।
नियमानुसार आवासीय क्षेत्र में कम से कम 300 स्क्वायर फीट जगह होनी चाहिए एक हॉस्पिटल को संचालित करने के लिए इसके बावजूद कालोनियों में संचालित हो रहे है हॉस्पिटल

कानपुर।सारे नियम और रेगुलेशन को दर किनार कर शहर में हजारों की तदात में प्राइवेट नर्सिंगहोमो और हॉस्पिटलो का संचालन किया जा रहा है। कानपुर शहर में संचालित हो रहे नर्सिंगहोमो और हॉस्पिटलों का ना तो मानचित्र स्वीकृत है और ना ही पार्किंग की सुबिधा के साथ अन्य मूल भूत शुभिधाए है फिरभि कानपुर विकास प्राधिकरण शहर में चल रहे मानको के विपरीत बने नर्सिंगहोमो और हॉस्पिटलो पर कोई ठोस कार्यवाही नही कर पा रहा है। कानपुर विकास प्रधिकरण के कुछ पूर्व ईमानदार अधिकारियों द्वारा शहर में मानक विपरीत व अवैध तरीके से बने नर्सिंगहोमो और हॉस्पिटलो पर कार्यवाही करने का प्रयास किया गया था। सूत्रों की माने तो कानपुर विकास प्राधिकरण के कुछ कर्मचारियो और उनके नेताओ द्वारा कानपुर विकास प्राधिकरण में चलाये जा रहे समान्तर विकास प्राधिकरण का संचालन कर रहे है और इन्ही लोगो के माध्यम से कानपुर विकास प्रधिकरण द्वारा की गई कार्यवाही से अभी तक बचते चले आ रहे है। ऐसा हम अनायास ही नहीं कह रहे है। अगर ऐसा न होता तो कानपुर नगर मे मानक के विपरीत अवैध तरीके से बने नर्सिंगहोमो और हॉस्पिटलो पर अब तक कार्यवाही की जा चुकी होती ।

कानपुर विकास प्राधिकरण में समांतर प्राधिकरण चलाने में किसका फायदा किसका नुकसान#
सूत्रों की माने तो कानपुर विकास प्राधिकरण में चल रहे समांतर विकास प्राधिकरण से कानपुर विकास प्राधिकरण को नुकसान और समांतर विकास प्राधिकरण चलाने वालो का फायदा ही फायदा है एक तो नौकरी के नाम पर तनख्वाह पक्की और समान्तर प्रधिकरण चलाने में ऊपरी कमाई बहुत अच्छी। अब आप सोच रहे होंगें वो कैसे तो वो ऐसे की अगर आप को शहर मे बिना नक्शा पास करवाये या नक्शे की विपरीत बिल्डिंगे बनानी हो, नर्सिंगहोम बनाना हो, हॉस्पिटल बनाना हो, अपार्टमेंट बनाना हो, मकान बनाना हो या अन्य किसी भी प्रकार का निर्माण कराना हो, तो आप समान्तर विकास प्राधिकरण को चलाने वालों से सम्पर्क कर मानक विपरीत और अवैध तरीके से निर्माण करवा सकते है और यदि आप द्वारा मानक विपरीत व अवैध तरीके से निर्माण करवाये जाने पर कानपुर विकास प्राधिकरण द्वारा कोई कार्यवाही की भी जाती है, तो समान्तर प्राधिकरण चलाने वालों से संपर्क कर कानपुर विकास प्राधिकरण द्वारा की जाने वाली कार्यवाही से बच सकते है। बस आप को इसके लिए समांतर प्राधिकरण चलाने वाले कर्मचारियों और उनके नेताओ को सुबिधा शुल्क के नाम पर बस राष्टपिता महात्मा गांधी जी की फ़ोटो वाले कागजो का चढ़ावा चढ़ाना पढ़ेगा।वही इस पूरे मामले में सचिव शत्रोहन वैश्य ने बताया कि मानक विपरीत बने हॉस्पिटलों और नर्सिंगहोमो के साथ.साथ शहर में अवैध रूप से बन रही बिल्डिंगों पर नियमानुसार जल्द कार्यवाही की जायेगी।