Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » आम जनता से कैसे जुड़ सकेंगे क्षेत्र में दो दिन पूर्व आए हुए प्रत्याशी

आम जनता से कैसे जुड़ सकेंगे क्षेत्र में दो दिन पूर्व आए हुए प्रत्याशी

कार्यालय के उद्घाटन और कार्यकर्ताओं से मिलने में ही बिताया सारा वक्त

ऊंचाहार/रायबरेली ,पवन कुमार गुप्ता। भारतीय जनता पार्टी ने कड़ी मशक्कत के बाद चौथे चरण की जनपद रायबरेली में ऊंचाहार विधानसभा की सीट पर तीन दिन पूर्व ही अपना अंतिम निर्णय दे दिया था। जिसमें पार्टी ने प्रत्याशियों की मजबूती के साथ ही क्षेत्र के मौजूदा राजनैतिक हालात का भी पूरा ध्यान रखा है। लेकिन देखा जाए तो पार्टी ने अपने पुराने कार्यकर्ताओं और कद्दावर नेताओं को प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया में दरकिनार किया है जिसका अच्छा खासा उदाहरण ऊंचाहार विधानसभा की सीट पर देखने को मिल रहा है जहां पर कई जमीनी कार्यकर्ताओं के होने के बावजूद भारतीय जनता पार्टी ने ऊंचाहार विधानसभा की सीट पर एक गैर जनपदीय पार्टी कार्यकर्ता को प्रत्याशी बनाकर उतार दिया है जो कि जनता के लिए अभी तक अनजान है। हालांकि प्रत्याशी अमर पाल मौर्य ने नामांकन के अंतिम दिन विधानसभा ऊंचाहार की सीट के लिए पर्चा भर दिया है लेकिन अभी तक जनता से मुखातिब नहीं हो सके हैं। उनके अभी तक के शेड्यूल में क्षेत्र में निचले तबके के व्यक्ति तक पहुंचने का कोई कार्यक्रम तय नहीं हो सका है सोशल मीडिया की पोस्ट से ही उनके चेहरे की झलक लोग देख पा रहे हैं बल्कि आज के कार्यक्रम में विधानसभा क्षेत्र के कई मुख्य चौराहों पर उनके द्वारा कार्यालय का उद्घाटन किया गया और जनसंपर्क और स्वागत कार्यक्रम भी हुआ जिसमें अच्छी खासी भीड़ भी इकट्ठी हुई और लोगों ने उनको देखा और उनकी बातों को सुना लेकिन अभी भी क्षेत्र की संपूर्ण जनता से उन्हे जुड़ना होगा जिसके लिए उन्हें खुद उनके दरवाजे पर जाना होगा। फिरहाल इन दो दिनों में भाजपा प्रत्याशी अमरपाल मौर्य केवल कार्यालय का उद्घाटन और कार्यकर्ताओं से ही मिलते रहे ।

गांव,घर,चौराहे पर चलती रही तरह-तरह की चर्चाएं: 

क्षेत्र की जनता अपने प्रत्याशी को देखने के लिए अब तक आस लगाए बैठी है। कुछ लोगों का कहना है कि इन्हें केवल भाजपा के नाम पर और उसके विकास के बलबूते ही वोट मिल सकेगा व्यक्तिगत तौर पर यहां पर अभी इनका कोई वोट बैंक नहीं है। फिर भी पार्टी के पुराने कार्यकर्ता जो कि भारतीय जनता पार्टी की नींव यहां से मजबूत करते रहें हैं उनका पूरा प्रयास है कि अपने उम्मीदवार को जनता से रूबरू कराने के साथ साथ जीत भी दर्ज कराएंगे। पार्टी ने ऊंचाहार की सीट पर जातिगत गणित का पूरा ध्यान रखते हुए इस सीट पर प्रत्याशी घोषित किया है और जातीयता के आधार पर इनका वोट बैंक मजबूत भी हो सकता है। खैर अभी तक भाजपा प्रत्याशी का सारा वक्त कार्यालय के उद्घाटन और कार्यकर्ताओं से मिलने में ही व्यतीत हुआ है। उसके बाद अमरपाल मौर्य ने पूर्व ब्लाक प्रमुख शिव कुमार यादव जी के बड़े भाई शिव बरन यादव जी जो कि पूर्व प्रधान थे उनके आकस्मिक निधन की सूचना मिलने पर, उनकी अंतिम यात्रा में भी शामिल हुए और शोक संवेदना व्यक्त की।

और जब भाजपा प्रत्याशी ने अपनी तुलना की श्री राम भक्त हनुमान से

आज के कार्यक्रमों में भाजपा प्रत्याशी अमरपाल मौर्य ने विपक्षी पार्टियों पर खूब निशाना साधा और क्षेत्र की जनता और कार्यकर्ताओं को विश्वास दिलाया कि सभी प्रकार के झोंको को जनता और कार्यकर्ताओं पर आने से पहले वह खुद झेलने के लिए सक्षम है और इसके लिए पार्टी ने उन्हें पूरी ताकत दी है। उन्होंने अपनी तुलना श्रीरामचरितमानस के किरदार प्रभु हनुमान जी से की है और कहा कि जिस प्रकार से रावण के आतंक की लंका को जलाने के लिए हनुमान जी पर्याप्त थे। ठीक वैसे ही क्षेत्र में गुंडाराज की लंका जलाने के लिए अमरपाल मौर्य पर्याप्त है। क्षेत्र के कार्यक्रम में भाजपा प्रत्याशी द्वारा कही गई बातों से यह प्रतीत होता है कि वह ऊंचाहार क्षेत्र की राजनीति की गणित से पूरी तरह वाकिफ हैं।

कार्यकर्ताओं और पार्टी समर्थकों की बदौलत एकत्र हुई भीड़

पूर्व में ही एक योजना बद्ध तरीके से बनाए गए कार्यक्रमों के तहत भाजपा के प्रत्याशी अमरपाल मौर्य का कार्यक्रम बीते दिन और आज दिनभर चलता रहा है। लेकिन अगला कदम चलने के लिए अब उन्हें खुद रणनीति तैयार करनी होगी। अभी उनके लिए क्षेत्र में बहुतायत लोगों से परिचय करना बाकी है क्षेत्र की आम जनमानस गांव में राह निहार रही है कि कब इस नए चेहरे को हमारे भी गांव में देखने को मिलेगा। जनता चाहती है कि कोई भी प्रत्याशी हो वह सीधे हमारे दरवाजे पर आए और हमारी समस्याओं को सुनें और देखा जाए तो यह सही भी है कि जब तक किसी से व्यक्तिगत ना मिला जाए तब तक उसके समस्याओं को,उस गांव की समस्या को जानना दुर्लभ होगा। मतदान की तारीखें भी घोषित हो चुकी हैं प्रत्याशियों के लिए यह भी एक बड़ा विषय है कि अपने अपने क्षेत्र के सभी मतदाता को ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के लिए भी प्रेरित करें। जैसा कि सभी को पता है कि भारतीय जनता पार्टी ने ऊंचाहार विधानसभा में अपना प्रत्याशी दूसरे जनपद से बुलाकर घोषित किया है ऐसे में उनके लिए समाज के एक एक व्यक्ति से मिलना बहुत बड़ी चुनौती है। हालांकि आज के कार्यक्रम में सोशल मीडिया के माध्यम से और प्रत्यक्षदर्शियों को यह भी पता चला है कि उनके कुछ रिश्तेदार भी ऊंचाहार में मौजूद हैं लेकिन जगह-जगह पर हुए कार्यक्रम और कार्यालय के उद्घाटन में जो लोग इकट्ठे हुए थे वह भाजपा के पुराने कार्यकर्ताओं के बलबूते पहुंचे थे जिनकी लोकप्रियता और क्षेत्र में जनसंपर्क के दौरान की गई सेवा से लोग प्रेरित थे अब अगले दिन का कार्यक्रम क्या होता है या फिर क्षेत्र की जनता से कैसे जाकर जुड़ते हैं वह तो बाद में पता चलेगा।