Friday, April 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कागजों पर हो रही बाजीगरी, घुटन में है जिंदगी

कागजों पर हो रही बाजीगरी, घुटन में है जिंदगी

2017.06.06 07 ravijansaamnaकानपुर, पंकज कुमार सिंह। योगी सरकार के 24 घण्टे बिजली देने का वादा सिर्फ जुमलेबाजी ही साबित हो रहा है। चरमराई विधुत व्यवस्था पर जिम्मेदार खामोश हैं। बिजली कनेक्शन हैं पर बिजली के खम्भे नदारद हैं। यह सब सूबे के सबसे बड़े जिले कानपुर के हालात हैं। कानपुर नगर के मेहरबान सिंह का पुरवा में नई कालोनी बसाई गई। जहां के लोग विधुत विभाग से शिकायतें करके परेशान है, पर कोई भी अधिकारी सुनने को तैयार नहीं है। विधुत विभाग ने लोगों के घरों पर बिजली के कनेक्शन तो कर दिये है पर बिजली के खम्भे एवं स्ट्रीट लाइट का कोई प्रबंध नहीं किया गया। ऐसे में समझा जा सकता है कि स्थानीय निवासियों को कैसे बिजली मिलती होगी? मामले को लेकर वहां के लोगों ने कई बार गोविन्द नगर विधुत वितरण खण्ड में जाकर शिकायत कर चुके हैं। पर अभी तक कोई कर्रवाई नहीं दिखी। स्थानीय निवासी रवि कुमार राठौर ने बताया विधुत विभाग की शिकायत मुख्यमंत्री, ऊर्जा मंत्रालय एवं प्रबंध निदेशक, दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड आगरा से भी कर चुके है। इस सब के उपरान्त शक्ति भवन से फोन करके समस्या की जानकारी ली गई पर हुआ कुछ भी नहीं। यह कहने में कोई दो राय नहीं है कि योगी सरकार में जनता परेशान है और अधिकारी कागजी घोड़े दौड़ाकर मौज काट रहे हैं। भीषण गर्मी में लोग घुटनभरी जिन्दगी जीने को मजबूर हैं।
गोद लिए क्षेत्र हालात बद्तर
रवि ने बताया कि उनके एक शिकायती पत्र के जवाब में बताया गया क्षेत्र को मुख्य अभियंता ने गोद लिया है। धन स्वीकृति होने पर खम्भे एवं लाइट का काम करा दिया जायेगा। रवि कुमार राठौर ने बताया अधिकारी यह नही बता रहे कब गोद लिया गया है। कब तक धन सरकार स्वीकृति करेगी इसके लिए रवि ने ऊर्जा मंत्रालय से पूछा धन कब तक स्वीकृति होगा? रवि ने कहा कब तक अधिकारी कागजों के माध्यम से सरकार को गुमराह करते रहेंगे? छोटी सी समस्या के लिए बहानेबाजी कर रहे है।
IMG-20170605-WA0018सड़क किनारे पड़े बिजली के खम्बे
मेहरबान सिंह का पुरवा में ही काफी समय से एक दर्जन से ऊपर बिजली के खम्बे सड़क किनारे ही पड़े है। उसके बाद भी अधिकारी कहते है हमारे पास बजट नहीं है। यही खम्भे उचित व्यवस्था के साथ लगा दिये जाये तो भी कफी हद तक नई कालोनी की समस्या का समाधान हो जायेगा। ग्राम प्रधान ने बताया पुराने सभी तार जर्जर हो गये है। एक ही दिन में कई बार टूटते हैं ऐसे में जान माल का नुकसान होने की सम्भावना हमेशा बनी रहती है। नई बस्ती में रहने वाले डाक्टर हरि ओम वर्मा ने बताया कि कुछ दिनों पहले आये तेज आंधी तूफान में बांस के लगे खम्बे एवं तार तेज हवा में गिरकर टूट गये पर इस को लेकर बिजली विभाग को कोई फर्क नही पड़ता है।