Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » शान्तिमय तरीके से सम्पन्न कराएं पर्वः डीएम-एसपी

शान्तिमय तरीके से सम्पन्न कराएं पर्वः डीएम-एसपी

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव व पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने बचत भवन सभागार में जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक में सभी उप जिलाधिकारियों व क्षेत्राधिकारियों तथा समाजसेवियों/जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर निर्देश दिये कि ईद उल फितर के पर्व को सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाया जाये इसके लिए आम जनमानस को प्रेरित किया जाए। बैठक में आये समस्त एसडीएम व क्षेत्राधिकारी से ईद-उल-फितर के सम्बन्ध में क्षेत्र की संवेदनशीलता की जानकारी ली गई और निर्देश दिये कि कही भी कोई किसी प्रकार की दिक्कत हो तो क्षेत्र के बुद्धजीवियों समाजसेवियों आदि के साथ परस्पर मेलजोल के साथ बैठक कर समस्याओं का निस्तारण करें। संयुक्त रूप से क्षेत्रो में भ्रमणकर जनपद में कानून व शान्ति व्यवस्था को पूरी तरह से चाक चौबंद रखें तथा पर्वों को सकुशल व शान्तिमय तरीके से सम्पन्न कराने की सभी तैयारियाँ दुरूस्त रखें। छोटी-छोटी समस्याओ को भी गम्भीरता से लें, तथा समस्याओ का मौके पर ही निस्तारण करे। किसी भी प्रकार की अफवाह न फैलने दें।जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन करते हुए व ईद के पर्व को देखते हुए पानी, बिजली व साफ सफाई की व्यवस्था को दुरूस्त रखने के साथ ही सभी जीविनोपयोगी सुविधाओं को उपब्लध कराने तथा कानून व्यवस्था को दुरूस्त बनाये रखने तथा नमाज अदा करने वाले क्षेत्रों में बेहतर सफाई व्यवस्था तथा पेयजल आपूर्ति की व्यवस्थाओ को दुरूस्त रखने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि ईदगाह, मस्जिदों में नमाजियों की व्यवस्थाएं सुदृढ़ कर लें। कोई भी समस्या बिना देखे व बिना निस्तारण के न छूटने पाए। त्यौहार रजिस्टर पूरी तरह से दुरूस्त रखें तथा उनका अवलोकन संयुक्त रूप से कर लें। जिन क्षेत्रों में शान्ति समिति की बैठक न आयोजित की गई हो तो उसे सकुशल पूरी करवा लें। शान्ति समिति की बैठकों में सभी धर्मों व सम्प्रदायों के व्यक्तियों के साथ ही साथ जिम्मेदार व्यक्तियों, समाजसेवियों को अवश्य शामिल करें। मस्जिदों के इर्द गिर्द सूकर पालक/प्रतिबन्धित जानवरों के मालिकों को अवगत करा दें कि त्यौहार के समय जानवरों को खुला विचरण न करने दें। संवेदनशील जगहों पर थाने व एसडीएम स्तर के अधिकारी गम्भीरता से नजर रखें। सोशल मीडिया पर निरन्तर समीक्षा करें तथा रूट डायवर्जन का प्लान भी दुरूस्त कर लें।
जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने बताया है कि असामाजिक तत्वों को गांव/कस्बे स्तर से चिन्हित कर तत्काल पाबन्द करने की कार्यवाही करते रहे। पर्व एक दूसरे को समीप लाने का कार्य करते हैं और इसी से आपसी भाईचारा एवं समभाव व सद्भावना बढ़ाने में मदद मिलती है। विभिन्नता में एकता ही हमारी विश्वव्यापी पहचान है। गरीबो व असहायो की मदद करना ही इन्सानियत है। इसके लिए सभी को आगे आना चाहिए। पर्वाे पर किसी भी नई परम्परा की शुरूआत न हो।
शान्ति समिति की बैठक में क्षेत्र के समाजसेवियों आदि ने डीएम एसपी को अपने सुझाव व विचार से भी अवगत कराते हुए कहा कि जनपद में गंगा जमुना तहजीब व भाईचारा सदैव रहा है। इस मौके पर एडीएम ई. अमित कुमार व एडीएम एफआर प्रेम प्रकाश उपाध्याय, एएसपी विश्वजीत श्रीवास्तव सहित ईओ, सीओ सिटी मजिस्ट्रेट पल्लवी मिश्रा आदि सहित जनपदस्तरीय अधिकारी/कर्मचारी व अन्य गणमान्यजन भी उपस्थित रहे।