Wednesday, May 15, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ऊंचाहार एनटीपीसी में बड़ा हादसा, सत्तर फिट की ऊंचाई से गिरकर मजदूर की मौत

ऊंचाहार एनटीपीसी में बड़ा हादसा, सत्तर फिट की ऊंचाई से गिरकर मजदूर की मौत

रायबरेली,पवन कुमार गुप्ता। बुधवार की रात एनटीपीसी के संयंत्र क्षेत्र में श्रमिक सुरक्षा की बड़ी चूक सामने आई है। यूनिट तक कोयला ले जाने वाली सत्तर फिट ऊंचाई की कन्वेयर बेल्ट से गिरकर एक मजदूर की मौत हो गई है। यह हादसा बुधवार की रात एक बजे हुआ है। किसी भी विद्युत संयंत्र में इस तरह का हादसा संस्थान के किए काफी चिंताजनक है। हाल ही में एनटीपीसी ऊंचाहार को कर्मचारी और श्रमिक सुरक्षा में बेहतर काम करने के लिए राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार मिला था। उसके बाद इस हादसे ने एनटीपीसी प्रबंधन के कान खड़े कर दिए है। रात में श्रमिक की मौत के बाद साथी मजदूरों ने संयंत्र क्षेत्र में काफी हंगामा किया है। सूचना पाकर एनटीपीसी , सीआईएसएफ और पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे थे और किसी प्रकार अक्रोषित मजदूरों को समझा बुझाकर शांत किया है । पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्ट मार्टम के लिए भेजा है।

ऐसे हुआ हादसा

एनटीपीसी के कोल हैंडलिंग प्लांट से कन्वेयर बेल्ट द्वारा कोयला यूनिट तक जाता है। इस बेल्ट की ऊंचाई करीब सत्तर फिट है। ऊंचाहार क्षेत्र के बहेरवा गांव निवासी मो. शमसाद इस कन्वेयर बेल्ट पर रात शिफ्ट की ड्यूटी कर रहे थे। बेल्ट चल रही थी, उसी समय शमसाद का संतुलन बिगड़ गया और वह बेल्ट से नीचे गिर गया। नीचे लोहा की बनी एक जाली पड़ी हुई थी। शमसाद इसी मोटे छड़ की जाली पर गिरा और उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

निजी कंपनी का दिहाड़ी मजदूर था शमसाद:-

कन्वेयर बेल्ट से गिरकर मरने वाला शमसाद एनटीपीसी में ठेके पर काम करने वाली कंपनी बीटीएल का दिहाड़ी मजदूर था। काम करते समय कंपनी द्वारा उसको सुरक्षा उपकरण भी नहीं मुहैया कराया गया था। बिना किसी आवश्यक और निर्धारित सुरक्षा उपकरण के काम करने के कारण वह दुर्घटना का शिकार हो गया है।

पुलिस ने बताया:-

कोतवाली प्रभारी शिव शंकर सिंह ने बताया कि दिहाड़ी मजदूर की रात में कार्य करते समय ऊंचाई से गिर जाने से मौत हो गई थी सूचना पाकर मौके पर आक्रोशित साथी मजदूरों को शांत करा दिया गया था और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

मृतक मजदूर के परिवारजनों ने किया प्रदर्शन:-

एनटीपीसी में ठेके पर काम करने वाली कंपनी बीटीएल का दिहाड़ी मजदूर मृतक मो. शमशाद के परिवारीजनों,ग्रामीणों और अन्य मजदूरों ने आज दोपहर को एनटीपीसी प्लांट के मुख्य गेट का घेराव किया,इस दौरान भीड़ इकट्ठी देखकर भारी पुलिस बल भी मौके पर मौजूद हुआ। जिससे कि भीड़ उग्र नहीं हो सकी और प्रदर्शन में आए लोगो की मांगों को शांतिपूर्वक सुनने के बाद एनटीपीसी प्रबंधन तक मामले को पहुंचाया गया।

जनसंपर्क अधिकारी ने कहा:-

एनटीपीसी की जनसंपर्क अधिकारी कोमल शर्मा ने बताया कि श्रमिक की मौत की जांच होगी और दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि मृत श्रमिक के परिवार के साथ एनटीपीसी खड़ी है।