Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » शिक्षक द्वारा बच्चों पर लिखी गई पुस्तक “औषधि पौधे” डीएम को भेंट की

शिक्षक द्वारा बच्चों पर लिखी गई पुस्तक “औषधि पौधे” डीएम को भेंट की

किताब के जरिए बच्चे आसानी से जान सकते हैं औषधीय पौधों के गुण

रायबरेली,पवन कुमार गुप्ता।अमावां ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय खैरहना में कार्यरत शिक्षक विनीत श्रीवास्तव ने परिषदीय छात्रों की समस्या को देखते हुए उनके उपयोग हेतु शिक्षक द्वारा पुस्तक ‘‘औषधि पौधे’’ लिखी है। उन्होंने जिलाधिकारी से मिलकर छात्रों के उपयोग हेतु लिखी गई पुस्तक औषधि पौधे को भेंट किया और उसके बारे में बताया कि गांवों में जगह-जगह पर उगने वाले औषधीय पौधों के बारे में बच्चों को पुस्तक द्वारा आसानी से जानकारी होगी। बच्चे आसानी से किताब के माध्यम से औषधीय पौधों को पहचान सकें। किताब के जरिए उन्होंने आसानी से बच्चों को जानकारी देने की कोशिश की है।
शिक्षक विनीत श्रीवास्तव ने बताया कि इस पुस्तक का उद्देश्य बच्चों को अपने आसपास के ऐसे पौधों की जानकारी होने से है जो औषधि के रूप में भी काम आती है। इस पुस्तक को निःशुल्क परिषदीय छात्रों को वितरित किया जा चुका है। उनकी तरफ से बच्चों के लिए लिखी गई पुस्तक की प्रशंसा जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने भी की है। जिलाधिकारी ने शिक्षक के प्रयास को शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर बताया और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।
शिक्षक की इस उपलब्धि पर खंड शिक्षा अधिकारी रत्ना मणि मिश्रा, शिक्षिका आकांक्षा वर्मा, अंजू भाटिया, दीप्ति, शालिनी, धीरज, रचना, खैरून निशा, अनुराग, सतीश, शिल्पी, गौरी, शिप्रा, राहुल, राजीव कृष्ण पांडे, अंकिता, हनी गुलाटी और प्रवेश यादव ने बधाई दी है।