Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » 6 माह पानी नहीं केवल स्तनपान का दिया सन्देश

6 माह पानी नहीं केवल स्तनपान का दिया सन्देश

सासनी। 10 मई से शुरू हुए अभियान में प्रथम 6 माह तक पानी नहीं केवल स्तनपान के तहत आज ब्लॉक के सभागार में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र द्वारा किया गया। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा फीता काटकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा लगाए गए स्टॉल का उद्घाटन एवं निरीक्षण किया गया और आंगनवाड़ी द्वारा पुष्टाहार से बनाए गए विभिन्न व्यंजनों का अवलोकन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी ने तीन गर्भवती माताओं की गोद भराई कराई गई एवं दो बच्चों का अन्नप्राशन किया गया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए उन्हें कार्यक्रम के तहत अधिक से अधिक लोगों तक 6 माह तक के बच्चों को सिर्फ मां का दूध पिलाने की सलाह देने और इसके संबंध में जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी चतुर सिंह द्वारा स्तनपान क्यों आवश्यक है एवं इससे होने वाले माता एवं शिशु दोनों को लाभों के बारे में बताया गया। बाल विकास परियोजना अधिकारी धीरेंद्र उपाध्याय द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अपने क्षेत्र में सभी लोगों तक इस अभियान को पहुंचाने एवं गर्भवती माता एवं धात्री माताओं के अतिरिक्त परिवार के अन्य लोगों को भी इसके संबंध में जागरूक करने की बारे में बताया गया। सीएचसी प्रभारी एस पी सिंह ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अपने क्षेत्र में इस अभियान के तहत जरूरी जानकारियों के बारे में बताया गया।
कार्यक्रम का संचालन महिला कल्याण अधिकारी मोनिका गौतम ने किया। कार्यक्रम में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता प्रेमलता, रेनू रावत और मालती ने पोषण संबंधी गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के अंत में सभी को पानी नहीं केवल मां का दूध संबंधी शपथ दिलाई गई।