Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » पुलिस अधीक्षक द्वारा मासिक अपराध गोष्ठी हुई आयोजित

पुलिस अधीक्षक द्वारा मासिक अपराध गोष्ठी हुई आयोजित

रायबरेली,पवन कुमार गुप्ता। पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी की अध्यक्षता में आज मासिक अपराध गोष्ठी का आयोजन हुआ तथा गोष्ठी के दौरान उनके द्वारा समस्त क्षेत्राधिकारी/थाना प्रभारियों को कड़े आदेश और निर्देश भी दिये गये।उन्होंने समाज में बढ़ रहे साइबर अपराधों के सम्बंध में स्कूलों/कॉलेजों/सार्वजननिक स्थानो पर सामाजिक सस्थाओं के सहयोग से अभियान चलाकर जनता को जागरूक करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा महिला वीट की अधिकारियों द्वारा मिशन शक्ति कक्ष में महिला ग्राम प्रधान/ वीडीसी/ सेक्रटरी/ एएनएम/ आंगनबाड़ी/आशाबहू/सहायक अध्यापिकाओं/महिला ग्राम चौकीदारों के साथ गोष्ठी का आयोजन किया जाए विभिन्न महिला कल्याण सम्बन्धी योजनाओं की जानकारी देते हुए ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं/बालिकाओं को जागरुक किया जाये।
एसपी ने कहा कि थानों पर सम्बन्धित क्षेत्राधिकरियों/थाना प्रभारियों द्वारा समकक्ष प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पीस कमेटी की बैठक करने तथा त्यौहारों के अवसर पर होने वाले सभी कार्यक्रमों में समुचित पुलिस प्रबन्ध करते हुए सतर्क दृष्टि रखने सम्बन्धी निर्देश दिये गये ।मिश्रित आबादी वाले इलाकों में भ्रमणशील रहें तथा धार्मिक स्थलों की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्त करें ।सभी पड़ोसी जनपदों के वार्डरों पर संदिग्ध व्यक्ति/वाहनों की बैरियर/पिकेट लगाकर नियमित सघन चेकिंग करते हुए आवश्यक कार्यवाही करने हेतु भी निर्देशित किया गया ।शऱाब ठेको/मॉडल शॉप के आस-पास के संदिग्ध व्यक्ति/वाहनों की चेकिंग की जाये तथा ठेका संचालक/ सेल्समैन के घरों आदि की विशेष चेकिंग करने हेतु निर्देशित किया गया । थानों पर अपराधियों की सूची का अवलोकन कर उनके विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाए ।इन सभी जानकारियों के साथ साथ पुलिस अधीक्षक ने सभी प्रभारियों से कहा कि वह जनता की समस्याओं को नम्रतापूर्वक सुनकर उनकी समस्याओं का त्वरित विधिक निस्तारण करें और उन्हें न्याय देने का भरोसा दिलाए।उन्होंने जीआरपी के संबंधित प्रभारी रायबरेली को रेल तथा रेलवे ट्रैक की सुरक्षा व्यवस्था हेतु विशेष सतर्क दृष्टि बनाये रखने के लिए भी निर्देशित किया।इसके साथ ही भूमि सम्बंधी विवादों का भी राजस्व विभाग की सहायता से निस्तारण करवाये। यातायात नियमों का कड़ाई से अनुपालन कराया जाये एवं उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों पर कार्यवाही की जाये ।
पुलिस अधीक्षक प्रियदर्शी ने जनपद के सभी थाना परिसरों में आगन्तुक कक्ष में पानी पीने की व्यवस्था करने तथा थाना परिसर में अधिकतम वृक्षारोपण करने सम्बन्धी निर्देश दिये गये। सभी थानों/कार्यालयों पर सीसीटीवी कैमरों को सुचारु रुप से चलाने,थाना/कार्यालय/पुलिस लाइन परिसर की नियमित साफ-सफाई के निर्देश दिये गये।
उन्होंने इस बैठक के दौरान गुरुबक्सगंज के कोतवाल संतोष कुमार सिंह को लाइन हाजिर कर दिया है।
उनके स्थान पर साइबर सेल के बृजेश कुमार राय को गुरुबक्सगंज का नया कोतवाल तैनात किया है। उधर शहर से जुड़े मिल एरिया के कोतवाल सुनील कुमार दुबे को भी हटा दिया गया है। उनको एसपी प्रियदर्शी ने अपना पीआरओ नियुक्त किया है। इनके स्थान पर महिला सहायता प्रकोष्ठ की प्रभारी रेखा सिंह को मिल एरिया का कोतवाल बनाया गया है।