Thursday, May 16, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » डीएम द्वारा गुणवत्ता पूर्वक अवशेष कार्यों को पूर्ण कराने के निर्देश

डीएम द्वारा गुणवत्ता पूर्वक अवशेष कार्यों को पूर्ण कराने के निर्देश

हाथरस। जिलाधिकारी रमेश रंजन ने नगर पंचायत सहपऊ में निर्माणाधीन एम0आर0एफ0 सेंटर (मेटेरियल रिकवरी फैसेलिटी) का निरीक्षण कर अवशेष कार्य को गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण कराते हुए शीघ्र संचालित करने के निर्देश दिए।निरीक्षण के दौरान अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत ने बताया कि एम0आर0एफ0 सेंटर के निर्माण हेतु 03 माह पूर्व टेंडर किया गया था। अधिशासी अधिकरी नगर पंचायत सहपऊ द्वारा अवगत कराया गया गया कि एम0आर0एफ0 संेटर के (स्वच्छ भारत मिशन के तहत) निर्माण कार्य हेतु शासन से 33.67 लाख धन का आवंटन किया गया है। जिसमें मौके पर बाउन्ड्रीवाल, कमरे तथा स्वच्छता बेसिन के प्लेट फार्म का निर्माण किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने कमरो की छत तथा अवशेष शैड के निर्माण तथा एम0आर0एफ0 सेंटर पर ठोस कचरे के निस्तारण आदि लंबित कार्य को तत्काल गुणवत्ता पूर्ण ढंग से पूर्ण करते हुए कूड़ा प्रबंधन कार्य को सुचारु रुप से संचालित करने के निर्देश दिए तथा नगर पंचायत क्षेत्र में कूड़ा कलेक्शन डोर टू डोर शत-प्रतिशत कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने अपर जिलाधिकारी को विकासध्निर्माण कार्यों की नियमित रूप से समीक्षा करते हुए प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। अधिशासी अधिकारी ने अवगत कराया कि नगर पंचायत सहपऊ के पास ठोस कचरा डम्पिंग के लिए कोई भूमि उपलब्ध नही है। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सादाबाद का निर्देशित किया कि नगर पंचायत सहपऊ की सरकारीध्नजूल की भूमि का विवरण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें एवं नगर पंचायत में निकलने वाले कूड़े को एकत्र करने हेतु भूमि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
इसके पश्चात् जिलाधिकारी ने नगर पंचायत सहपऊ गढीखेरा (वार्ड संख्या 02) में खेल मैदान हेतु चिन्हित भूमि का निरीक्षण कर जिलाधिकारी रमेश रंजन ने उप जिलाधिकारी सादाबाद तथा तहसीलदार सादाबाद को खतौनी के गाटा संख्या में दर्ज के आधार पर पैमाईश कराने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति द्वारा भूमि पर कब्जा किया गया है तो उनकी सूची तैयार करते हुए नोटिस जारी कर तत्काल अवैध कब्जे को हटाने तथा अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत को निर्धारित सीमा में खेल के मैदान के चारों ओर पिलर लगाने के निर्देश दिए। जानकारी करने पर अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत सहपऊ ने बताया कि नगर पंचायत सहपऊ में एक भी पार्क नही है। गढीखेरा की लगभग 2.5 एकड भूमि जो नॉन जेड ए भूमि है तथा आबादी क्षेत्र के अन्तर्गत है नगर पंचायत द्वारा पार्क बनाए जाने का प्रस्ताव है।
इसके पश्चात जिलाधिकारी ने खेल मैदान से सटी हुई संचालित पानी की टंकी (ओवर हैड टैंक) का निरीक्षण किया। जानकारी करने पर अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत सहपऊ द्वारा बताया कि नगर पंचायत सहपऊ में दो ओवर हैड टैक है एक गढीखेरा तथा दूसरा कार्यालय परिसर में स्थित है। गढीखेरा स्थित ओवर हैड टैक की क्षमता 200 किलो0 ली0 (2 लाख लीटर) तथा कार्यालय परिसर स्थित ओवर हैड टैक की क्षमता 120 किलो0 ली0 (1 लाख 20 हजार लीटर ) है दोनो चालू है। तथा सम्पूर्ण कस्बे में पेयजल की सप्लाई दी जाती है। नगर पंचायत सीमा क्षेत्र में कुल 1522 भवन है तथा नगर पंचायत सहपऊ द्वारा 660 घरो में पेयजल का कनेक्शन दिया गया है शेष घरो में निजी समर सेबिल तथा 165 हैण्ड पाइप के माध्यम से पेयजल सुनिश्चित किया जाता है। अधिशासी अधिकारी ने बताया कि पानी की दिन में दो बार सप्लाई दी जाती है जिसके लिए एक कर्मचारी की तैनाती की गई है। गर्मी के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने पानी की सप्लाई दिन में तीन बार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने पानी टंकी स्थल पर खाली पड़ी भूमि पर वृक्षारोपण करने एवं बच्चों के खेलने हेतु झूले लगाने एवं बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। गढीखेरा स्थित ओवर हैड टैंक परिसर में खाली पडी बाउन्ड्री युक्त जमीन पर जिम का सामान तथा बच्चो के लिये झूले आदि लगाने के निर्देश दिये। वाटर लेबल मापक यंत्र का स्केप टूटा होने पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि वाटर लेबल मापक स्केप ओवर हैड टैक में लगाना सुनिश्चित करें जिससे ओवर हैड टैक में पानी की मात्रा का अनुमान लगाया जा सकें और पेयजल की कोई समस्या उत्पन्न न हो अधिशासी अधिकारी द्वारा बताया गया कि गढीखेरा का ओवर हैड टैक 1995 में बनाया गया था। नगर पंचायत में साफ सफाई के उचित न पाए जाने पर जिलाधिकारी नहीं नाराजगी वक्त करते हुए नियमित रुप से साफ सफाई कराने के निर्देश दिए कूड़ा डालने वाले स्थल को प्लास्टिक ग्रीन टीन के माध्यम से कवर करने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी वि0ध्रा0 डॉ0 बसंत अग्रवाल, उप जिलाधिकारी सादाबाद शिव सिंह, तहसीलदार सादाबाद, नायब तहसीलदार सादाबाद, नगर पंचायत अध्यक्ष विपिन वशिष्ठ आदि उपस्थित रहे।