Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » संचारी रोग नियंत्रण अभियान 01 से 31 जुलाई तक किया जाएगा संचालित

संचारी रोग नियंत्रण अभियान 01 से 31 जुलाई तक किया जाएगा संचालित

संचारी रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए पूरी तैयारी समयबद्ध ढंग से किए जाने के निर्देश दिए

क्षेत्र में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन, फॉगिंग व शुद्ध पेयजल आपूर्ति से जुड़े कार्य युद्धस्तर पर चलाए

रायबरेली,पवन कुमार गुप्ता।जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने कलेक्ट्रेट सभागार में 01 से 31 जुलाई 2022 तक चलने वाले द्वितीय विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा 16 से 31 जुलाई के मध्य दस्तक अभियान को लेकर अंतर विभागीय समन्वय बैठक कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने संचारी रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए पूरी तैयारी समयबद्ध ढंग से किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के विरुद्ध लड़ाई जारी है। ऐसे में संचारी व विषाणु जनित रोगों के दृष्टिगत किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, डायरिया आदि संचारी रोगों से जुडे़ मामलों की आशंका को देखते हुए जनपद में अन्तर विभागीय समन्वय से युद्धस्तर पर अभियान को आगे बढ़ाया जाए। जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षण बैठक में अनुपस्थित होने पर स्पष्टीकरण प्राप्त कराने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने बताया कि द्वितीय विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान जनपद में 01 से 31 जुलाई, 2022 तक संचालित किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी 01 जुलाई से पहले संचारी रोग नियंत्रण के संबंध में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें। साप्ताहिक बंदी के दौरान स्वच्छता, सैनिटाइजेशन तथा फॉगिंग का विशेष कार्यक्रम यथावत संचालित किया जाए। तालाबों, नालों व ना.लियों में एण्टी लार्वा का छिड़काव तथा कूड़े का निस्तारण ठीक ढंग से किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि निगरानी समितियां डोर-टू-डोर सर्वे करें और यदि कोई बच्चा बुखार आदि से ग्रसित है, तो उसे मेडिसिन किट उपलब्ध कराएं। साथ ही, महिलाओं तथा कुपोषित बच्चों को पुष्टाहार उपलब्ध कराया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि बेहतर ड्रेनेज व्यवस्था तथा शुद्ध पेयजल के दृष्टिगत शहर व ग्रामीण क्षेत्र में व्यापक स्तर पर कार्य किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जनपद में बड़ी संख्या में शौचालय का निर्माण कराया गया है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत व निकायों द्वारा स्वच्छता, सैनिटाइजेशन, फॉगिंग व शुद्ध पेयजल के लिए लगातार कार्य किया जाए। ग्रामीण स्तर पर संचारी रोगों के नियंत्रण हेतु तालाबों/नालों व नालियों की साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों से संचारी रोगों के नियंत्रण व रोकथाम के सम्बन्ध में किए जा रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त की।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 वीरेन्द्र सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी, डॉ पैट्रिक लैमी, डॉ0 जॉर्डन टापेरो, डॉ0 राचेल ब्रोंजन, डॉ0 तनु जैन सहित समस्त सीएचसी अधीक्षक व जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।