Friday, May 3, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अग्निपथ योजना के खिलाफ कांग्रेसियों द्वारा सत्याग्रह, ज्ञापन सौंपे

अग्निपथ योजना के खिलाफ कांग्रेसियों द्वारा सत्याग्रह, ज्ञापन सौंपे

हाथरस। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आव्हान पर अग्निपथ योजना के खिलाफ आज जनपद की तीनों विधानसभाओं की तहसीलों पर शांतिपूर्वक सत्याग्रह का आयोजन एवं राष्ट्रपति के नाम संबोधित ज्ञापन उपजिलाधिकारी को सौंपा गया। हाथरस विधानसभा की तहसील पर जिला अध्यक्ष चंद्रगुप्त विक्रमादित्य के नेतृत्व में सत्याग्रह हुआ। सिकंद्राराऊ विधानसभा में नावेद खान, अखलाक भारती, सत्य प्रकाश शर्मा तथा सादाबाद विधानसभा में मथुरा प्रसाद जैनुद्दीन जैन एडवोकेट के नेतृत्व में सत्याग्रह एवं ज्ञापन दिये गये।
जिला अध्यक्ष चंद्रगुप्त विक्रमादित्य ने कहा कि जैसा कि हाल ही में घोषित अग्निपथ योजना से सशस्त्र बलों की लंबे समय से चली आ रही परंपराओं और लोकाचार को नष्ट करने एवं उनके मनोबल का अवमूल्यन करने के कारण पूरे देश में व्यापक गुस्सा और विरोध है। केंद्र सरकार द्वारा बिना किसी व्यापक परामर्श के इस गलत नीति को जिस तरह से थौपा गया है, उससे बड़ी संख्या में तमाम युवक नाराज हैं, जो सशस्त्र बलों में शामिल होने का सपना देख रहे थे। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए लड़ने एवं अपनी गौरवपूर्ण विरासत को लेकर पहले दिन से ही इस योजना का विरोध किया।
राष्ट्रीय सुरक्षा व सशस्त्र बलों के मनोबल पर पड़ने वाले दूरगामी प्रभावों को भी उजागर किया। इसी के विरोध में 20 जून को दिल्ली में जंतर मंतर पर कांग्रेस ने शांतिपूर्ण सत्याग्रह कर राष्ट्रपति को ज्ञापन प्रेषित कर यह मांग की थी कि विवादास्पद योजना को वापस लेने एवं पूर्ण विस्तार से विचार विमर्श करने के उपरांत ही इस पर कार्य किया जाए और यह मांग कांग्रेस की लगातार जारी है।
इसी श्रंृखला में आज उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आव्हान पर पूरे प्रदेश की प्रत्येक विधानसभा पर सत्याग्रह हुआ। जनपद की तीनों विधानसभाओं में शांतिपूर्ण सत्याग्रह कर मांग की कि युवाओं के भविष्य एवं सेना के मनोबल को देखते हुए इस योजना को वापस लिया जाए अन्यथा कांग्रेस पार्टी भविष्य में सड़कों पर आंदोलन करेगी। जिसके जिम्मेदार शासन प्रशासन होगा। अंत में उप जिलाधिकारी को राष्ट्रपति के नाम संबोधित ज्ञापन जिला अध्यक्ष चंद्रगुप्त विक्रमादित्य ने सौंपा।
सत्याग्रह की अध्यक्षता शिक्षक प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव अविनाशचंद्र पचौरी व संचालन सत्यप्रकाश रंगीला ने किया। कार्यक्रम में सेवादल के जिला अध्यक्ष मुन्ना लाल शर्मा,विभाग के जिला अध्यक्ष कुलदीप कुमार सिंह, एनएसयूआई के प्रदेश महासचिव आदित्य शर्मा, शिक्षा प्रकोष्ठ के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य विपिन कुमार अग्निहोत्री, महिला कांग्रेस की शहर अध्यक्ष सलमा बेगम, डॉ. राजेन्द्र कुमार गोस्वामी, पं. ऋषि कुमार कौशिक, हरीशंकर वर्मा, पूर्व प्रधानाचार्य राधेश्याम अग्निहोत्री, रोशनलाल वर्मा, पन्नालाल, अली मोहम्मद, मुकेश कुमार गोस्वामी, मुन्नालाल शर्मा, नाजिम बेगम, रेशमा बेगम, तस्लीम नूर बानो, चौधरी लाखन सिंह, योगेश सिंह, फरीन, खुशबू, परवीन, अफसाना, सत्यप्रकाश, आकाश ठाकुर, गजेंद्र सिंह, कपिल नरूला, संतोष उपाध्याय, शिवम कौशिक, कालीचरण बघेल, गिर्राज सिंह गहलोत, संजय कप्तान आदि मौजूद थे।