Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कानपुरः नवसृजित थाना गुजैनी पुलिस ने लूट का किया फर्जी खुलासा?

कानपुरः नवसृजित थाना गुजैनी पुलिस ने लूट का किया फर्जी खुलासा?

⇒वादी मुकदमा ने गुजैनी थाना प्रभारी पर लगाये गम्भीर आरोप
⇒चश्मदीद गवाह ने कहा कि पुलिस ने बनाई मनगढ़न्त कहानी
⇒पुलिस का द्वारा रची गई मनगढ़न्त कहानी का खुलासा होने पर थानाध्यक्ष ने वादी पर फोन से दबाव बनाने का किया प्रयासः-सूत्र
कानपुरः जन सामना संवाददाता। नव सृजित थाना क्षेत्र गुजैनी में बिगत दिनों रात्रि में दिखाई गई लूट की घटना व उस घटना के सम्बन्ध में तत्काल ही आरोपियों को गिरफ्तार कर माल बरादमदगी दिखाकर अपनी पीठ थपथपाने वाली पुलिस की कहानी पर सवालिया निसान लग गया है क्योंकि घटना के वादी और पुलिस द्वारा बनाये गये मौके के चश्मदीद गवाह ने स्वयं ही पुलिस के द्वारा तैयार की गई कहानी को फर्जी बताकर लूट के आरोपी को निर्दोष बता दिया है। वादी व चश्मदीद गवाह ने बताया कि पुलिस ने जिन आरोपियों को मुल्जिम बनाया है उसमें से एक आरोपी तो पूरी तरह से निर्दोष है। पुलिस ने मनगढ़न्त कहानी बना कर अपना गुडवर्क दिखाया है।
विदित हो कि घटना से सम्बन्धित आरोपियों में से एक को भाग जाना दिखाया गया जबकि तीन आरोपियों को जेल भेज दिया गया। खास बात यह है कि जेल भेजे गये आरोपियों में से एक आरोपी को निर्दोष बताया जा रहा है। यह बात किसी और ने नहीं बल्कि, स्वयं मुकदमा वादी व पुलिस द्वारा मौके के दिखाये गये चश्मदीद गवाह ने पुलिस आयुक्त व माननीय अदालत में दिये गये शपथपत्रों के माध्यम से बताई है।बताते चलें कि नवसृजित थाना गुजैनी क्षेत्र के अम्बेकर नगर निवासी गोविन्द प्रसाद पुत्रश्री राम गोपाल के साथ बिगत 18 जून 2022 को समय लगभग 11ः20 बजे रात्रि में गुजैनी नहर के पास लूट हो गई थी और उसका मोबाइल व दौ सौ रुपये लूट लिये गये थे। लगभग उसी समय पर नहर के ऊपर सड़क पर एक दूसरी घटना में ब्रजेश कुमार सैनी के साथ भी मारपीट व लूट हो रही थी। इस दौरान ब्रजेश के साथ 1300 रुपये की लूट हुई थी, लेकिन, गुजैनी थाना प्रभारी ने दोनों घटनाओं को एक बनाकर एच ब्लॉक गुजैनी निवासी भानु सिंह पुत्र फूल सिंह, अम्बेडकर नगर निवासी राजन सिंह पुत्रश्री सत्यभानु सिंह व जी0 ब्लॉक गुजैनी निवासी अर्जुन पुत्र सुशील कुमार को गिरफ्तार कर लिया था।
मुकदमा वादी गोविन्द ने बताया कि जब मेरे साथ लूट की घटना घटित हुई थी उसी दौरान अम्बेडकर नगर निवासी राजन सिंह अपनी गाय को ढूड़ते हुए वहीं पर आ गया तो सूचना पर पहुंचे पुलिस वालों ने बिना कुछ पूंछतांछ किये व बिना सच्चाई जाने उसे भी पकड़ लिया और मुल्जिम बना दिया जबकि राजन सिंह का इन घटनाओं से कोई लेना-देना ही नहीं है। गोविन्द प्रसाद ने पुलिस पर गम्भीर आरोप लगाया कि सिर्फ गुडवर्क के चक्कर में थानाध्यक्ष रवि शंकर त्रिपाठी ने राजन सिंह को आरोपी बनाया है।
वहीं पुलिस द्वारा बनाये गये चश्मदीद गवाह मर्दनपुर निवासी ब्रजेश कुमार सैनी पुत्रश्री विशम्भर नाथ सैनी अर्थात दूसरी घटना का पीड़ित व्यक्ति ने बताया कि रात्रि 11ः40 बजे के लगभग नहर पुल पर पहले से घात लगाये बदमाशों ने मुझे मारपीट कर चोटिल कर दिया और मेरी जेब से 1300 रुपये छीन लिये। मेरे द्वारा 112 पर सूचना देने के बाद मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मियों ने मेरे सहयोग से उनमें से दो लोगों को पकड़ लिया और थाने ले आये।
ब्रजेश कुमार सैनी के मुताबिक, जब मैं थाने पहुंचा तो पहले से बन्द राजन को मेरे साथ घटित वारदात में शामिल कर दिया जबकि राजन का इस घटना से कोई लेना देना नहीं है। लूट व मारपीट में शामिल शातिर लोग गोविन्द नगर थाना क्षेत्र के गुजैनी के एच ब्लॉक मुहल्ले के रहने वाले हैं। ब्रजेश के मुताबिक उसका मोबाइल पुलिस ने जमा करवा लिया था और इसके बाद मनगढ़न्त कहानी बनाकर उसे राजन सिंह से बरामद दिखा दिया गया है। राजन पूरी तरह से निर्दोष है।
वादी मुकदमा गोविन्द प्रसाद व पुलिस द्वारा बनाये गये चश्मदीद अर्थात दूसरी वारदात के पीड़ित ब्रजेश कुमार सैनी (दोनों ने) पुलिस आयुक्त व माननीय अदालत में उपरोक्त मामलों के सम्बन्ध में यह शपथपत्र भी दिये हैं कि गुजैनी थाना प्रभारी ने अपनी मनमर्जी के मुताबिक मनगढ़न्त कहाना बनाकर राजन सिंह को फंसाया है जबकि राजन सिंह का दोनों वारदातों से कोई लेना देना नहीं है। चोरी व लूट के मामले में उसे फर्जी फंसाया गया है।

वहीं अम्बेडकर नगर निवासी आरोपी राजन सिंह के भाई शिववीर सिंह ने एक प्रार्थना पत्र पुलिस आयुक्त को भेजकर न्याय की गुहार लगाई है। शिववीर के अनुसार गुजैनी पुलिस द्वारा राजन की गिरफ्तारी सम्बन्धी कोई जानकारी किसी परिजन को नहीं दी गई। आस पड़ोस के लोगों से पता करने पर जब राजन के बारे में जानकारी मिली कि लूट व चोरी के आरोप में गुजैनी पुलिस द्वारा वह जेल भेज दिया गया है। शिववीर सिंह ने अपने भाई को निर्दोष बताते हुए न्याय की गुहार लगाई है।
सूत्रों से पता चला है कि थानाध्यक्ष रवि शंकर त्रिपाठी ने मुकदमा वादी पर दबाव बनाने का प्रयास किया है कि आपने अदालत में शपथपत्र देकर अच्छा नहीं किया!
लूट का फर्जी खुलासा करने वाली टीम में गुजैनी थाना प्रभारी रवि शंकर त्रिपाठी, उप निरीक्षक राकेश दीक्षित, उप निरीक्षक अरुण कुमार, उप निरीक्षक रिन्कू कुमार, हे0 का0 देवेन्द्र सिंह, का0 ऋषि यादव व का0 अजय कुमार शामिल थे।