Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 45 हजार से ज्यादा को मिला लाभ, लाभार्थियों ने की योजना की तारीफ

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 45 हजार से ज्यादा को मिला लाभ, लाभार्थियों ने की योजना की तारीफ

हाथरस। जनपद में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 45 हजार से अधिक महिलाओं को लाभ मिला है। इस योजना के तहत लाभ लेने वाली महिलाओं ने इस योजना को काफी लाभकारी बताया है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ये योजना स्वास्थ्य विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है।योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) अवनेंद्र कुमार राठौर ने बताया कि योजना के लिए राज्य स्तर से जारी हेल्पलाइन नंबर 7998799804 जारी किया गया व क्षेत्रीय आशा कार्यकर्ता एवं एएनएम की मदद से भी इस योजना का लाभ लिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में जिले का 10 वां स्थान है। जबकि मंडल में जिला पहले स्थान पर है। इस योजना के तहत पहली बार गर्भ धारण करने वाली महिला को गर्भधारण के बाद जल्दी से जल्दी रजिस्ट्रेशन कराने पर प्रथम किस्त के रूप में एक हजार रूपए एवं दूसरी किस्त गर्भवती महिला को अपनी प्रसव पूर्व जांच हो जाने पर दो हजार रूपए एवं तीसरी किस्त प्रसव के उपरांत बच्चे को सभी टीके लग जाने के उपरांत दो हजार रुपए दिए जाते हैं।
लाभार्थी कुमकुम ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की तारीफ करते हुए बताया कि मेरे पहली लड़की पैदा हुई है। हमें तीन किस्तों में 5 हजार रुपये मिले हैं। यह धन मेरे और बच्चे के भरण पोषण के काम आ रहा है। वहीं राखी ने बताया कि पहला बेटा होने पर मातृ वंदना योजना के तहत मुझे पांच हजार रुपये मिले हैं। यह योजना काफी अच्छी है।डिप्टी सीएमओ व नोडल अधिकारी डॉ. आर. एन. सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ प्रथम बार गर्भ धारण करने वाली महिलाओं को दिया जाता है। अब तक 45 हजार 503 महिलाओं को योजना का लाभ मिल चुका है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना विभाग की बेहद महत्वपूर्ण योजना में से एक है।