Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने दिव्यांगजनों को वितरित किये कृत्रिम उपकरण

दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने दिव्यांगजनों को वितरित किये कृत्रिम उपकरण

कानपुरः जन सामना ब्यूरो। जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी विनय उत्तम ने उत्तम ने बताया है कि दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा संचालित कृत्रिम अंग सहायक उपकरण योजना के अन्तर्गत उनकी आवश्यकतानुसार उपकरण दिये जाने हेतु शास्त्री नगर, सेन्ट्रल पार्क में कैम्प का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सासंद सत्यदेव पचौरी व विशिष्ट अतिथि विधान परिषद सदस्य अरूण पाठक के कर कमलों द्वारा 50 दिव्यांगजनों को ट्राईसायकिल, 6 दिव्यांगजन को श्रवण यंत्र (कान की मशीन), 3 दिव्यांगजन को बैसाखी, 3 व्हील चेयर, 4 स्मर्ट केन आदि सहायक उपकरण वितरण किया गया।

कार्यक्रम में दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी ने सरकार की योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि सरकार दिव्यांगजन को विवाह पुरस्कार के रूप में दोनो व्यक्तियों के दिव्यांग होने पर 35 हजार रूपये, रोजगार के लिए दुकान संचालन के लिए दस हजार रूपये, दकान निर्माण के लिए बीस हजार रूपये देती है। दिव्यांग पेंशन के लिए प्रति माह 1000 रूपया दिव्यांगजनों को सरकार की तरफ से मिलते हैं।
कार्यक्रम में पार्षद राघवेन्द मिश्रा, विकलांग एसोसिएशन के अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार, हृदेश सिंह एवं जिला कार्यालय के प्रशान्त कुमार, गोविन्द आदि उपस्थित थे।