Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कोरोना के नए वैरिएंट : पीएम मोदी की हाई लेवल मीटिंग, तैयारियों की हुई समीक्षा

कोरोना के नए वैरिएंट : पीएम मोदी की हाई लेवल मीटिंग, तैयारियों की हुई समीक्षा

-हवाईअड्डों पर रैंडम सैंपलिंग शुरू
-संक्रमित करने की उच्च क्षमता
-मास्क लगाने की सलाह
-नए साल की जश्न में भीड़ रोकने की सलाह
राजीव रंजन नाग: 
नई दिल्ली। चीन और अमरीका समेत दुनिया के कई देशों में करोना के नए केसों में इजाफे के साथ ही भारत में भी महामारी को लेकर फिर एलर्ट जारी कर दिया गया है। देश में एक बार फिर से कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन बीएफ.7 के सामने आने के बाद दहशत का माहौल बन गया है। BF.7 ओमिक्रॉन वेरिएंट BA.5 का एक उप-वंश है और अत्यधिक संक्रामक हैइसकी ऊष्मायन अवधि कम होती हैऔर इसमें पुन: संक्रमण या संक्रमित लोगों को संक्रमित करने की उच्च क्षमता होती है।
चीन में कोरोना से हाहाकार के बीच भारत में महामारी से निपटने के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में कोरोना की स्थिति को लेकर करीब डेढ़ घंटे तक समीक्षा बैठक की। वहीं दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल की हाई लेवल मीटिंग की ।उधर
यूपीदिल्लीमहाराष्ट्र समेत तमाम राज्यों में कोरोना की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक बुलाई गई है। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक की थी।
पीएम मोदी के साथ बैठक में गृहमंत्री अमित शाह
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडावियास्वास्थ्य सचिव राजेश भूषणआईसीएमआर के अधिकारीसिविल एविएशन के अधिकारीनीति आयोग के वीके पॉल और अन्य मौजूद थे। बैठक में मौजूदा तैयारियों की समीक्षा की गई और भविष्य की योजनाओं पर चर्चा हुई। केंद्र सरकार ने कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमण को रोकने के लिए विदेश से आने वाले यात्रियों को लेकर खास दिशा-निर्देश दिए हैं। देश भर के हवाईअड्डों पर विदेश से आने वाले यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग शुरू कर दी गई है।

केंद्र सरकार ने ओमिक्रोन के नए वैरिएंट से संक्रमण को लेकर लोगों को सलाह देते हुए कहा है कि इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है।लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाकों में सोशल दूरी बनाए रखने के साथ ही मास्क लगाने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही कोरोना पॉजिटिव के नमूने INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग लैब में भेजने के निर्देश दिए गए हैं।
देश में कोरोना वायरस  के नए वैरिएंट सामने आने के बाद इसके खतरे को वक्त रहते रोकने के लिए सरकार प्रयास में जुट गई है। इसे लेकर जरूरी परीक्षण किए जा रहे हैं। वहीं
राज्यों की सरकारें भी काफी सतर्क दिख रही हैं। गुजरात और ओडिशा में अक्टूबर-नवंबर में ओमिक्रोन के बीएफ.7 और बीएफ.12 वैरिएंट से संक्रमित  चार मरीज सामने आए थे।
दिल्ली में कोरोना पर हाई लेवल मीटिंग खत्म होने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में डरने की कोई बात नहीं है। अगर कोरोना फैलता है तो हम इसके लिए तैयार हैं। दिल्ली में अभी तक 
BF.7 वैरिएंट का कोई केस सामने नहीं आया है। उन्होंने कहा कि सभी मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग करवाई जा रही है। हम 7 अलग-अलग जगहों से सीवेज भी इकट्ठा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में केवल XBB वैरियंट के मामले ही रिपोर्ट किए गए हैं। बैठक के बादराज्यों को क्रिसमस और नए साल के जश्न के दौरान मास्क और सामाजिक दूरी पर जोर देने और भीड़ को रोकने की सलाह देते हुए एक नोट जारी किए जाने की संभावना है। सरकार ने पहले ही विदेश से आने वालों की रैंडम टेस्टिंग शुरू कर दी है। सूत्रों का कहना है कि अगले सात दिनों में संगरोध और परीक्षण के लिए बुनियादी ढांचे को फिर से स्थापित किए जाने की संभावना है।
BF.7 संस्करण के दो मामले गुजरात में और दो ओडिशा में दर्ज किए गए। जुलाईसितंबर और नवंबर में मामले सामने आए। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि गुजरात में दोनों मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में किया गया था और अब वे पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिकदेश में इस वक्त 10 कोविड वैरिएंट हैंजिनमें लेटेस्ट BF.7 है। चीन द्वारा अपने कड़े “जीरो-कोविड” शासन को समाप्त करने के बाद कोविड मामलों में भारी वृद्धि ने वैश्विक चिंता को बढ़ा दिया है। कल स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया द्वारा बुलाई गई बैठक के बाद केंद्र ने मास्क का उपयोग करने और कोविड-उपयुक्त व्यवहार की सलाह दीलेकिन फिलहाल कोई प्रोटोकॉल नहीं है। सरकार का कहना है कि घबराने की कोई बात नहीं हैलेकिन लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क लगाना चाहिए।
केंद्र ने राज्यों से जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने और सभी कोविड-पॉजिटिव मामलों के नमूने 
INSACOG की लैब में भेजने को कहा हैजो स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत एक फोरम हैजो विभिन्न कोविड स्ट्रेन का अध्ययन और निगरानी करता है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबंधितों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।”
देश ने 24 घंटे में 129 ताजा संक्रमणों की सूचना दी और वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या 3
,408 है। एक मौत दर्ज की गई। चीनअमेरिकाब्रिटेन और बेल्जियमजर्मनीफ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों में BF.7 मामलों पर अलर्ट पर देश के साथविभिन्न राज्य अपने कोविड प्रोटोकॉल तैयार कर रहे हैं।