Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » शाहरुख खान की ‘‘पठान’’ पर सेंसर बोर्ड की चली कैंची

शाहरुख खान की ‘‘पठान’’ पर सेंसर बोर्ड की चली कैंची

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) नेशाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की आने वाली फिल्म ‘पठान’ के निर्माताओं को गाने सहित फिल्म में कुछ बदलावों को लागू करने और एकसंशोधित संस्करण जमा करने की सलाह दी है। सेंसर बोर्ड के चेयरमैन प्रसून जोशी ने कहा – फिल्म हाल ही में प्रमाणन के लिए सीबीएफसी के पास पहुंची और बोर्ड के दिशा निर्देशों के अनुसार उचित और पूरी तरह की जांच प्रक्रिया से गुजरी।
शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ इन दिनों हर किसी के जुबां पर है। रिलीज होने से पहले ही यह फिल्म चर्चाका विषय बन गया है। दरअसल, इस फिल्म के एकगाने बेशर्म रंग…. पर जमकर विवाद हो रहा है। इस गाने में दीपिका पादुकोण भगवारंग की बिकिनी पहन शाहरुख के साथ रोमांस कर रही हैं। एक्ट्रेस की बिकिनी के रंग कीवजह से कुछ लोगों की भावनाएं आहत हो गई है। लोग इस सॉन्ग के खिलाफ विरोध प्रदर्शनकर रहे हैं। इस बीच सेंसर बोर्ड ने शाहरुख खान की फिल्म पर कैंची चलाई है। वहीं बेशर्म रंग गाने में बदलाव करने की मांग की गई है।
हाल ही में शाहरुख खान की ये फिल्म पठान सर्टिफिकेशन के लिए सेंसर बोर्ड पहुंची थी। यहां निर्माता और फिल्म के निर्देशक को ये निर्देश दिया है कि शाहरुख खान कीमूवी पठान और इसके गाने में बदलाव लाए जाएं। रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएफसी ने यश राज फिल्म्स को फिल्म पठान के रिवाइज वर्जनको बोर्ड के पास पेश करने के लिए कहा है। हालांकि इन बदलाव को लेकर सेंसर बोर्ड ने कोई खास सुझाव नहीं दिया है। अब देखना ये दिलचस्प होगा कि मेकर्स इस मूवी में और गाने में क्या बदलाव करते हैं।बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान फिल्म पठान से बड़े पर्दे पर धमाकेदार वापसी करने वाले हैं। शाहरुख की ये मूवी 25 जनवरी को थियेटर्स में रिलीज होगी। इस मूवी में शाहरुख के साथ दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम भी नजर आएंगे। वहीं रिपोर्ट्स की मानें तो सलमान खान इसएक्शन मूवी में कैमियो सरने वाले हैं। शाहरुख की इस मूवी का दर्शक बेसब्री सेइंतजार कर रहे हैं। सिद्धार्थ आनंद ‘पठान’ द्वारा अभिनीत, जिसमें जॉन अब्राहम भी हैं, जनवरी 2023 में हिंदी, तमिल और तेलुगु में नाटकीय रिलीज़ के लिए निर्धारित है। इसका एक गीत श्बेशरम रंगश् दीपिकापादुकोण द्वारा पहनी गई नारंगी रंग की बिकनी पर विवाद का कारण बना है।
सीबीएफसी के अध्यत्क्ष प्रसून जोशी ने कहा, ‘पठान सीबीएफसी के दिशानिर्देशों के अनुसार नियत और जांच प्रक्रिया से गुजरे। समिति ने निर्माताओं को फिल्म में गाने सहित सुझाए गए बदलावों को लागू करने और नाटकीय रिलीज से पहले संशोधित संस्करण प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया है।’
प्रसून जोशी ने कहा कि ‘सीबीएफसी रचनात्मक अभिव्यक्ति औरदर्शकों की संवेदनशीलता के बीच सही संतुलन खोजने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है और उनका मानना है कि हम हमेशा सभी हितधारकों के बीच सार्थक बातचीत के माध्यम सेसमाधान ढूंढ सकते हैं।’
‘जबकि प्रक्रिया का विधिवत पालन और कार्यान्वयन हो रहा है। मुझे यह दोहराना चाहिए कि हमारी संस्कृति और आस्था गौरवशाली, जटिल और सूक्ष्म है। और हमें सावधान रहना होगा कि यह सामान्य ज्ञान से परिभाषित न हो जाए जो ध्यान को वास्तविक और सत्य सेदूर ले जाए।’ …और जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि क्रिएटर्स और ऑडियंस केबीच विश्वास की रक्षा करना सबसे महत्वपूर्ण है। क्रिएटर्स को इसके लिए काम करते रहना चाहिए।’
फिल्म का ट्रैक ‘बेशरम रंग’ 12 दिसंबर को ऑनलाइन हुआ और जल्द ही यह शहर में चर्चा का विषय बनगया। जबकि कई लोगों ने पेप्पी ट्रैक को पसंद किया, वहीं कुछ ऐसेभी थे जिन्होंने गाने को भगवा और हरे रंग की वेशभूषा के इस्तेमाल पर आपत्तिजनक बताया है। इंदौर में कार्यकर्ताओं के एक समूह ने विरोध प्रदर्शन भी किया और दीपिका और शाहरुख के पुतले जलाए।
मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्रैक ‘बेशरम रंग’ के रिलीज होने के कुछ दिनों बाद मीडियाकर्मियों से बात करते हुए गाने में भगवा परिधानों के इस्तेमाल पर आपत्ति जताई थी। फिल्म का गाना सामने आने के बाद नरोत्तम मिश्रा ने कहा था कि अश्लील दृश्य और संवाद को अगर नहीं हटाया गया तो तो फिल्म को एमपी में प्रतिबंधित करने पर विचार होगा। मिश्रा ने कहा था कि फिल्म के गाने में उपयोग की गई कॉस्ट्यूम पहली नजर में बेहद आपत्तिजनक है। यह गाना दूषित मानसिकता के कारण फिल्माया गया है। उन्होंने दीपिका पादुकोण को टुकड़े-टुकड़े गैंग की समर्थक भी बताया था।