Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » एक माह चलेगा सड़क सुरक्षा अभियान, जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक

एक माह चलेगा सड़क सुरक्षा अभियान, जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक

हमीरपुर। 05 जनवरी से 04 फरवरी 2023 तक चलने वाले सड़क सुरक्षा अभियान की तैयारियों के संबंध में एक आवश्यक बैठक जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में संपन्न हुई।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि कड़ाके की ठंड एवं घने कोहरे में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के दृष्टिगत आज 5 जनवरी से 04 फरवरी तक संपूर्ण प्रदेश सहित जनपद में चलने वाले सड़क सुरक्षा अभियान के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाए तथा सड़क सुरक्षा अभियान को भव्यता के साथ आयोजित किया जाय।तथा इस संबंध में सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में आमजन को जागरूक किया जाए।
जिलाधिकारी ने जनपद के सुमेरपुर स्थित ट्रामा सेंटर की स्थापना हेतु शासन को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क वार नए दुर्घटना बाहुल्य स्थलों पर ब्लैक स्पॉट का चिन्हांकन कर वहां पर जरूरी यातायात संकेतक , साइन बोर्ड आदि लगवाए जाएं । कहा कि जरूरी संकेतों के साथ-साथ यह भी देखा जाए कि सड़क किनारे भारी वाहनों ट्रकों आदि को खड़ा ना किया जाए । जिससे आवागमन बाधित न हों।लोग गाड़ी गलत साइड दिशा में ना चलाएं ।सड़कों पर अनावश्यक कट न दिया जाए । सड़कों पर अतिक्रमण ना रहे। अवैध टैक्सियों का संचालन ना हो । उन्होंने कहा कि सभी विभाग सड़क सुरक्षा हेतु अपने दायित्वों का प्रभावी ढंग से निर्वहन करें तथा दुर्घटना पूर्व ,दुर्घटना होने पर तथा दुर्घटना पश्चात उससे निपटने की कार्ययोजना तैयार कर लें। जिलाधिकारी ने कहा कि ओवरलोड वाहनों तथा अनफिट वाहनों पर लगातार प्रवर्तनीय कार्रवाई की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु सभी विभागों द्वारा समेकित प्रयास किए जाएं । बड़ी संख्या में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु हर संभव प्रयास किए जाएं । उन्होंने कहा कि वाहनों की ओवरस्पीड ,शराब पीकर वाहन चलाने अथवा नींद आने से अधिकांश सड़क दुर्घटनाएं होती है अतः ऐसी स्थिति में किसी भी दशा में वाहन नहीं चलाया जाए।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रमेश चंद्र, अपर जिलाधिकारी न्यायिक डॉ नागेंद्र नाथ यादव ,सीएमओ डॉ राम,खनिज अधिकारी, आदि उपस्थित रहे।