Saturday, May 11, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » समाधान दिवस में सुनी गईं जनता की शिकायतें

समाधान दिवस में सुनी गईं जनता की शिकायतें

हमीरपुर। आज जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण की अध्यक्षता व पुलिस अधीक्षक श्री शुभम पटेल की मौजूदगी में जनपद स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन तहसील सदर में संपन्न हुआ। इस अवसर पर कुल 44 शिकायतें प्राप्त हुई , जिसमें से 08 शिकायतों का मौके पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण किया गया।
संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने जन समस्याओं को सुनने के पश्चात उनके गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया तथा कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस ,आईजीआरएस , मुख्यमंत्री संदर्भ , 1076 के संदर्भ तथा मा0 जनप्रतिनिधियों से प्राप्त शिकायतों का निष्पक्षता पूर्वक एवं समयबद्ध ढंग से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाए। कहा कि शिकायतों का निस्तारण उसी दिन में करने का प्रयास किया जाए यदि किसी कारणवश उस दिन निस्तारण न हो पाए तो 01 सप्ताह में निस्तारण अनिवार्य रूप से कर दी जाए। उन्होंने कहा कि विभिन्न माध्यमों से प्राप्त शिकायतों का ससमय व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है अतः सभी अधिकारियों द्वारा शासन की मंशानुरूप कार्य किया जाए। शिकायतों के निस्तारण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए ताकि शिकायतकर्ता को बार-बार परेशान ना होना पड़े । कहा कि शिकायतों का ग्राउंड लेवल पर निस्तारण कर शिकायतकर्ता को संतुष्ट किया जाय । उन्होंने कहा कि जिस स्तर की शिकायत है उसका उसी स्तर पर निस्तारण अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किया जाए। कहा कि शिकायतकर्ता को निस्तारण की समय अवधि सहित अन्य जरूरी बातों के बारे में बताया जाए ताकि शिकायतकर्ता को शिकायत के निस्तारण में लगने वाले समय व उसकी समस्या के समाधान संबंधी आवश्यक जानकारी तत्काल मिल सके । उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक शिकायत निस्तारण आख्या का मौके पर पहुंचकर सत्यापन भी किया जाए। इस मौके पर तहसील परिसर में विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं के प्रचार प्रसार हेतु लगाए गए स्टॉलो का जिलाधिकारी ने निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए । इस दौरान बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, आवास ,शौचालय, कन्या सुमंगला योजना ,राशन कार्ड, पीएम किसान सम्मान निधि, शादी अनुदान, पेंशन आदि के आवेदन हेतु स्टॉल भी लगाया गया। डूडा ,प्रधानमंत्री आवास योजना ,मुख्यमंत्री सामूहिक विवाहयोजना ,वृद्धावस्था,निराश्रित महिला पेंशन योजना , सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए स्टॉल भी लगाए गए ।
इस दौरान डीडीओ विकास, डीएफओ उमेश चंद्र राय, उपजिलाधिकारी सदर रवींद्र सिंह , सी0 ओ0 सदर, तथा अन्य संबंधित विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे ।