Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » भव्य समारोह आयोजित कर ‘कन्यादान सेवा संस्थान’ ने करवाया निर्धन कन्याओं का विवाह

भव्य समारोह आयोजित कर ‘कन्यादान सेवा संस्थान’ ने करवाया निर्धन कन्याओं का विवाह

कानपुरः अवनीश सिंह। समाजसेवी संस्था कन्यादान सेवा संस्थान के तत्वावधान में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ उद्देश्य को पूरा करने के साथ-साथ उनका जीवन संवारने की दिशा में एक अभियान के तहत भव्य कार्यक्रम आयोजित करते हुए 6 कन्याओं का विवाह कराते हुए समाज के प्रति अपने कर्तव्य को लेकर एक सजग प्रहरी के रूप में एक उदाहरण पेश किया है। विगत वर्षों की तरह इस वर्ष भी 6 कन्याओं का विवाह कार्यक्रम बर्रा-8 स्थित चौधरी राम गोपाल यादव चौराहा में आयोजित किया। सामूहिक विवाह कार्यक्रम की रौनक देखने लायक रही जिसमें 6 दूल्हे घोड़ी में सवार होकर एक साथ बारात लेकर कार्यक्रम स्थल की तरफ बढ़ते हुए जा रहे थे। इस दौरान संस्थान के सदस्यों के साथ साथ वहां से गुजर रहे राहगीरों व क्षेत्रीय लोगों ने गर्मजोशी से स्वागत किया व दूल्हा और दुल्हन को शुभकामनाएं भी दी।
बताते चलें कि कार्यक्रम में संस्थान द्वारा गृहस्थी का उपयोगी सामान भी उपहार स्वरूप भेंट दिया गया व उनके उज्जवल भविष्य को लेकर शुभकामनाएं दी। कन्यादान के समय वर-वधू पक्ष के साथ संस्थान के सदस्यों की आंखें नम हो गई। सामूहिक विवाह समारोह में दीप्ति संग राजू, सेजल संग आदित्य, ज्योति संग राज, सरिता संग आशीष, अंजलि संग अभय, रानी संग हरिओम परिणय सूत्र में बंध गए।
संस्था के अध्यक्ष दिनेश राज पांडेय ने बताया कि विगत 2 वर्षों से निर्धन कन्याओं का सामूहिक विवाह का शुभ कार्य समिति के सदस्यों की मदद से सम्पन्न कराया जा रहा है। इस वर्ष 6 निर्धन कन्याओं का विवाह संस्था द्वारा सम्पन्न कराया गया है।

वहीं संस्था के महामंत्री रंजीत सिंह यादव ने कहा सनातन धर्म ग्रंथों के मुताबिक कन्यादान को महादान की श्रेणी में रखा गया है, जिसका अर्थ है कि इससे बड़ा दान और कोई हो ही नहीं सकता। उन्होंने बताया कि शास्त्रों में कहा गया है कि कन्यादान जब शास्त्रों में बताए गए विधि-विधान से संपन्न होता है तब कन्यादान करने वालो के माता-पिता और उनके परिवार को भी सौभाग्य की प्राप्ति होती है। यह भी बताया कि संस्थान आने वाले वर्षों में भी निर्धन कन्याओं के सामूहिक विवाह सम्मेलन का कार्यक्रम कराता रहेगा।
सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मुख्य रूप से जन सामना के सम्पादक श्याम सिंह पंवार, कांति शरण निगम, संदीप ठाकुर, अमर सिंह चौहान, संजय सचान, विनोद पाल, प्रेम कांति सचान, गिरीश चंद्र पांडेय, अमित बाजपेई, अर्पित यादव, आरुष त्रिपाठी, शिवम् पांडेय, रामू सोनी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।