Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मुख्य सचिव ने अयोध्या में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की

मुख्य सचिव ने अयोध्या में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की

लखनऊ। उप्र के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अयोध्या में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की।
अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि आगामी जनवरी, 2024 तक राम मंदिर निर्माण का कार्य पूर्ण हो जाएगा। आने वाले दिनों में एक नई अयोध्या स्थापित होगी, देश ही नहीं विदेश से भी लोग अयोध्या को देखने आएंगे। हमें रामायणकालीन भगवान राम के चरित्र और आदर्शों पर आधारित अयोध्या को विकसित करना है, इसके लिए जो भी योजनाएं चल रही हैं, उनमें जहां आवश्यक हो विषय विशेषज्ञों का सुझाव लिया जाये। सभी कार्यों में गुणवत्ता, स्थिरता और उसके दूरगामी प्रभावों को भी शामिल किया जाए।
उन्होंने कहा कि अयोध्या राम मंदिर आने वाले देश-विदेश से श्रद्घालुओं की सुरक्षा की दृष्टि से प्रभावशाली एक्शन प्लान तैयार कर समुचित इंतजाम किये जायें। अयोध्या को फूड हब के रूप में विकसित किया जाए।अयोध्या आने वाले श्रद्घालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा हो, इसलिए सभी कार्यों को समयानुसार पूर्ण कर लिया जाए। अयोध्या में होटल, रेस्टोरेंट, धर्मशाला, टेंट सिटी बनाने के लिए एक कमेटी का गठन किया जाए, कमेटी के माध्यम से होटल, रेस्टोरेंट और धर्मशाला बनवाएं जाएं।
उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर से संबंधित एक पोर्टल या एप बनाया जाए, इस पोर्टल पर सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध हो, जिससे वहां आने वाले श्रद्घालुओं को आसानी हो सकें।समीक्षा के दौरान उन्होंने गुप्तार घाट व अन्य घाटों के सौंदर्यीकरण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लता मंगेशकर चैक का सौंदर्यीकरण, चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य में तेजी लाकर शीघ्र पूर्ण कराया जाए।
बैठक में बताया गया कि जल निगम द्वारा पूरे नगर निगम क्षेत्र के लिए 24×7 पाइप जलापूर्ति के लिए डीपीआर तैयार किया गया है। अयोध्या नगर निगम के कई वार्डों में 24×7 पानी की आपूर्ति की जा रही है। अयोध्या कैंट क्षेत्र के लिए 33 एमएलडी एसटीपी का निर्माण चल रहा है और अगले साल के मध्य तक पूरा होने की संभावना है। इसके अलावा 6 मल्टीलेवल पार्किंग स्ट्रक्चर, 6 एंट्री गेट, गुप्तार घाट और सूर्य कुंड में फूड कोर्ट बनवाया जाना प्रस्तावित है।
बैठक में प्रमुख सचिव नमामि गंगे अनुराग श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश मेश्राम, सचिव नगर विकास रंजन कुमार, सचिव लोक निर्माण अजय चौहान, आवास आयुक्त रणवीर प्रसाद तथा वीडियो कॉन्फेंसिंग के माध्यम से अयोध्या के मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, नगर आयुक्त समेत अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।