Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » एनटीपीसी ऊंचाहार में राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह का हुआ शुभारंभ

एनटीपीसी ऊंचाहार में राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह का हुआ शुभारंभ

पवन कुमार गुप्ता, रायबरेली। सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण के प्रति समर्पित रहते हुए कार्यविधियों का यथाशक्ति अनुपालन तथा लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु प्रेरणादायी अभिवृत्तियों की तरफ उन्मुख होकर सम्पूर्ण सुरक्षा के साथ हमें अपने दैनिक कार्य को संपादित करना है। इस संकल्प को केन्द्र में रखकर एनटीपीसी ऊंचाहार में कार्यकारी निदेशक अभय कुमार समैयार ने उपस्थित जनसमूहों को सुरक्षा की शपथ दिलाई तथा अपने भाव व्यक्त करते हुए कहा कि दुर्घटनाएं और व्यवसायिक बीमारियां राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को दुर्बल बनाती हैं तथा व्यक्ति, समाज एवं उद्योग के लिए हानिकारक होती हैं। कार्यकारी निदेशक समैयार ने कहा कि एनटीपीसी में बहुत ही उत्कृष्ट सुरक्षा कार्य नीति है। हम सभी को उसी सुरक्षा नीति के तहत अपने-अपने कार्यक्षेत्र में कार्य करना है, क्योंकि जीवन बहुत अनमोल है। राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए श्री समैयार ने सुरक्षा ध्वज फहराया और सभी कर्मचारियों व वरिष्ठ अधिकारियों को सुरक्षा शपथ दिलाई। महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) गौतम कुमार जाना ने वर्तमान में परियोजना में सुरक्षा हेतु किए जा रहे विशेष कार्यों के विषय में बताया। साथ महाप्रबंधक (प्रोजेक्ट) स्वप्न कुमार मंडल ने भी सुरक्षा संबंधी जानकारी सभी के साथ साझा की। कार्यक्रम के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत हुई।उल्लेखनीय है कि एनटीपीसी कंपनी में 52वें राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस की शुरुआत करते हुए एनटीपीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह ने सभी क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशकों व परियोजना प्रमुखों को सुरक्षा शपथ दिलाई।
सुरक्षा दिवस के महत्व को समझाते हुए परियोजना व परिसर में कर्मचारियों व उनके परिवारजनों के लिए प्रश्नोत्तरी, पेंटिंग, नारा व निबंध लेखन जैसी विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। सुरक्षा विभाग द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में परियोजना में कार्यरत कर्मचारियों एवं कामगारों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। समारोह के दौरान सभी विजेताओं को श्री समैयार व प्रियदर्शिनी महिला क्लब की अध्यक्षा मनीषा समैयार द्वारा पुरस्कार वितरित किए गए।
समारोह में महाप्रबंधक (अनुरक्षण) ए.के. त्रिपाठी, महाप्रबंधक (एफएम) के.डी. यादव ने अपने विचार व्यक्त करते हुए सुरक्षा संबंधी सुझाव प्रस्तुत किए। इस अवसर पर विभागाध्यक्ष गण, यूनियन व एसोसिएशन के प्रतिनिधि, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के डी.सी. प्रतीक रघुवंशी सहित बड़ी संख्या में एनटीपीसी कर्मचारी, संविदा श्रमिक, महिलाएं व बच्चों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। कार्यक्रम के अंत में सुरक्षा विभाग के प्रमुख ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।